News Nation Logo

केरल में नहीं कम हो रहे कोरोना के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-नहीं खत्म हुई है दूसरी लहर

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 43,263 नए मामले सामने आए हैं. इनमें केरल से 32,000 से अधिक केस सामने आ चुके हैं. यानी पिछले सप्ताह में कुल मामलों का लगभग 68% केस सिर्फ केरल से आ चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 09 Sep 2021, 10:17:56 PM
Rajesh Ranjan

Rajesh Ranjan (Photo Credit: ANI)

highlights

  • देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 43,263 नए मामले
  • केरल से 32,000 से अधिक केस सामने आ चुके हैं
  • दूसरी लहर अभी तक खत्म नहीं हुआ है

 

 

नई दिल्ली:

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 43,263 नए मामले सामने आए हैं. इनमें केरल से 32,000 से अधिक केस सामने आ चुके हैं. यानी पिछले सप्ताह में कुल मामलों का लगभग 68% केस सिर्फ केरल से आ चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि हम अभी भी दूसरी लहर देख रहे हैं, जो अभी तक खत्म नहीं हुआ है. वहीं देश में टीकाकरण की गति तेजी से जारी है. राजेश भूषण ने कहा कि मई माह में 20 लाख लोगों को वैक्सीनेशन डोज दिए गए जो बढ़कर सितंबर माह में यह संख्या 78 लाख तक पहुंच गई. उन्होंने कहा कि हमने मई के 30 दिनों की तुलना में सितंबर के पहले 7 दिनों में अधिक टीके लगाए हैं.

पिछले 24 घंटों में 86 लाख खुराक दी गई. हमें त्योहारों से पहले टीकाकरण की गति बढ़ानी चाहिए. राज्य और केंद्र दोनों की तरफ से अधिक से अधिक टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है. वही स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि देश मे सिर्फ केरल ही एक राज्य ही ऐसा है जहां 1 लाख से अधिक कोरोना के सक्रिय केस हैं. देश में कोरोना के कुल मामलों का 61% हिस्सा केरल से है. कुल 3 लाख 93 हजार एक्टिव केस वर्तमान में हैं. केरल में 2 लाख 40 हजार से अधिक केस हैं जबकि महाराष्ट्र में 51400 एक्टिव केस हैं.

यह भी पढ़ें : हर Corona मौत मेडिकल लापरवाही नहीं, SC ने ठुकराई मुआवजे की मांग

 

जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें जल्द लगवानी चाहिए
वहीं नीति आयोग के सदस्य और कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ. वीके पॉल ने कहा है कि अब साफ हो चुका है कि वैक्सीन के दोनों डोज से ही पूरा प्रोटेक्शन मिलता है. 18+ के करीब 58 फीसदी लोगों को सिंगल डोज लग चुके हैं. ये संख्या 100 प्रतिशत होनी चाहिए. कोई भी छूटना नहीं चाहिए. अब तक करीब 72 करोड़ वैक्सीन डोज दिए गए हैं. जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें जल्द लगवानी चाहिए जिससे हर्ड इम्युनिटी हासिल हो.

कोरोना उपयुक्त व्यवहार का करना होगा पालन
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि त्योहार आने वाले हैं और उससे पहले हमें और टीके लगाने होंगे. इस पर हमारे कदम जारी हैं, कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का हम पालन करते रहें तो महामारी का प्रसार रोकने में मदद मिलेगी. 

First Published : 09 Sep 2021, 09:57:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.