logo-image

फारूक अब्दुल्ला का विवादित बोल- चीन की मदद से J&K में Article 370 की बहाली की उम्मीद

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने विवादित बयान दिया है. फारूक अब्दुल्ला का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में फिर से अनुच्छेद 370 की बहाली चीन की मदद से हो सकती है.

Updated on: 11 Oct 2020, 03:50 PM

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने विवादित बयान दिया है. फारूक अब्दुल्ला का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में फिर से अनुच्छेद 370 की बहाली चीन की मदद से हो सकती है. फारूक ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि चीन की मदद से जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को फिर से लागू किया जाएगा. बता दें कि फारूक अब्दुल्ला लगातार कहते आ रहे हैं कि वो अनुच्छेद 370 और 35ए की फिर से बहाली और जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

यह भी पढ़ें: 'योगी राज' में उत्तर प्रदेश में 20 साधुओं की हुई हत्या, कांग्रेस ने एक-एक घटना गिनाई

बीते सोमवार को नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में शांति, विकास और आर्थिक प्रगति का उद्देश्य तब तक प्राप्त नहीं किया जा सकता, जब तक केंद्र सरकार पिछले साल पांच अगस्त को लिए गए अपने सभी फैसलों को वापस नहीं ले लेती. श्रीनगर लोकसभा सीट से सांसद अब्दुल्ला ने यहां एक निजी कार्यक्रम में यह टिप्पणी की थी.

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त करने की घोषणा की थी. साथ ही इस राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया था. इस पर सोमवार को अब्दुल्ला ने कहा, 'वास्तविक अर्थों में जम्मू-कश्मीर में समावेशी विकास का लक्ष्य यहां के लोगों को सशक्त बनाकर और पांच अगस्त, 2019 को लिए गए फैसलों को वापस लेकर ही हासिल किया जा सकता है.'

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ऑफिस में महिला कार्यकर्ता के साथ मारपीट, Video वायरल

पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला ने कहा था कि वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में विकास संबंधी परिस्थितियां बेहद निराश करने वाली हैं. इससे पहले संसद के मानसून सत्र के दौरान भी फारूक ने जम्मू-कश्मीर में पांच अगस्त 2019 से पहले की स्थिति बहाल करने की मांग की थी.