logo-image

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक आज, राहुल गांधी के नाम पर लगेगी मुहर?

CWC Meeting : शुक्रवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्लूसी) की बैठक बुलाई है. ऐसे में कांग्रेस की यह सीडब्लूसी बैठक अध्यक्ष सहित पार्टी के अंदर जारी अंतर्विरोधों का समाधान तलाश पाएगी. ये सवाल सबसे बड़ा है. 

Updated on: 22 Jan 2021, 10:42 AM

नई दिल्ली:

पिछले काफी समय से कांग्रेस पार्टी में नेतृत्व बदलने की मांग को लेकर उथल-पुथल जारी है. अब ऐसा लगने लगा है कि जल्द ही सभी अटकलों पर लगाम लग सकती है. कांग्रेस को जल्द ही नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल सकता है. शुक्रवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्लूसी) की बैठक बुलाई है. ऐसे में कांग्रेस की यह सीडब्लूसी बैठक अध्यक्ष सहित पार्टी के अंदर जारी अंतर्विरोधों का समाधान तलाश पाएगी. ये सवाल सबसे बड़ा है. 

यह भी पढ़ेंः नोएडा में लगातार दूसरे दिन मिली फर्जी बम की सूचना, दहशत में लोग

आज होने वाली बैठक में चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों और पार्टी आंतरिक चुनावों पर विचार किया जा सकता है. इस बैठक पर पार्टी के दोनों ही खेमों की नजर रहेगी. पहला खेमा वरिष्ठ नेताओं का जिनमें वो 23 नेता भी शामिल हैं, जिन्होंने पार्टी में बड़े परिवर्तनों की मांग करते हुए अगस्त मे सोनिया गांधी को पत्र लिखा और दूसरा खेमा राहुल गांधी समर्थक युवा नेताओं का.

दरअसल, लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस कार्यसमिति ने उनका त्यागपत्र स्वीकार करते हुए सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी थी, हालांकि, पार्टी का एक बड़ा तबका राहुल गांधी को फिर अध्यक्ष बनाने की मांग कर रहा है तो पार्टी का एक गुट अध्यक्ष पद से साथ-साथ सीडब्लूसी और संगठन के दूसरे पदों के लिए चुनाव कराने की मांग कर रहा है. 

पार्टी में बदलाव की मांग करने वाले एक धड़े का कहना है कि वो इंतजार कर रहे हैं कि कैसे बैठक में उनके उठाए मुद्दों पर फैसला लिया जाता है. सोनिया गांधी को अगस्त में चिट्ठी लिखने वालों में शामिल एक नेता ने हिंदुस्तान टाइम्स से कहा, “हम CWC की बैठक में बिहार चुनाव के नतीजों पर भी बात करना चाहते हैं.” बिहार चुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था. पार्टी ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उन्हें सिर्फ 19 सीटों पर ही जीत मिली थी.

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक के शिवमोगा में डायनामाइट धमाके में 10 मरे, पीएम मोदी ने जताया दुःख

फरवरी से पहले पार्टी के आंतरिक चुनाव कराना जरूरी
इस साल अप्रैल-मई के महीने में चार राज्यों- तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल और असम- और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनाव होना है. CWC के कम से कम दो सदस्यों का कहना है कि ऐसे में पार्टी को फरवरी से पहले आंतरिक चुनाव संपन्न करा लेने चाहिए, ताकि चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए नई टीम के पास तैयारी करने का पूरा समय हो. कांग्रेस इन चारों राज्यों में सत्ता से दूर है.

कांग्रेस के असंतुष्ट नेता अध्यक्ष पद के साथ सीडब्लूसी और संगठन के दूसरे पदों के लिए भी चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं. अध्यक्ष पद के साथ सीडब्लूसी के 12 सदस्यों के लिए भी चुनाव कराए जाएंगे या नहीं. इस बारे में अभी तस्वीर साफ नहीं है.  हालांकि, माना जा रहा है कि असंतुष्ट नेताओं का भरोसा जीतने की कोशिश के तहत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 19 दिसंबर को असंतुष्ट नेताओं के साथ मुलाकात कर बातचीत की थी. इस बैठक के बाद असंतुष्ठ खेमे के तेवर कुछ नरम जरूर पड़े, लेकिन अभी भी अध्यक्ष चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारने का उनका विकल्प बंद नहीं हुआ है.