logo-image

इन 6 चेहरों की सलाह पर चलेगी कांग्रेस, सोनिया गांधी ने बनाई विशेष समिति

सोनिया गांधी की सलाह पर कांग्रेस में संगठनात्मक मामलों में सहायता के लिए एक छह सदस्यीय विशेष समिति का गठन भी किया है.

Updated on: 12 Sep 2020, 07:40 AM

नई दिल्ली:

अंदरूनी कलह से जूझ रही कांग्रेस में बड़ा संगठनात्मक फेरबदल किया गया है. कांग्रेस के बड़े नेता गुलाम नबी आजाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी, मल्लिकार्जुन खड़गे को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) के महासचिव के पद से हटा दिया. इसके साथ ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) का पुनर्गठन किया गया है. कांग्रेस में अब पी चिदंबरम, रणदीप सुरजेवाला, तारिक अनवर और जितेंद्र सिंह को नियमित रूप से सीडब्ल्यूसी में नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़ेंः भारत-अमेरिका की 2+2 वार्ता के बीच बैठक, इन अहम बिंदुओं पर हुई चर्चा

बनी 6 सदस्यों की विशेष समिति
सोनिया गांधी ने छह सदस्यीय विशेष समिति का गठन किया है. एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला विशेष समिति के सदस्य होंगे. विशेष समिति के ये 6 सदस्य संगठनात्मक और संचालन मामलों में सोनिया गांधी की सहायता करेंगे. वहीं AICC के केंद्रीय चुनाव समिति को भी पुनर्गठित किया गया है. इस समिति का अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को बनाया गया है. नियुक्त करने के अलावा राजेश मिश्रा, कृष्णा बायर गौड़ा, एस जतिमानी और अरविंदर सिंह लवली को इसके सदस्य के रूप में चुना गया है. यहां बता दें कि केंद्रीय चुनाव समिति ही अगले कांग्रेस अध्यक्ष का चयन करेगी.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, 23 नेता दरकिनार गुलाम नबी से महासचिव का पद छिना

इन नेताओं का बढ़ा कद
कांग्रेस में हुए संगठनात्मक बदलाव में राहुल गांधी के करीबियों पर मेहरबानी साफ दिखाई दे रही है. इसमें महासचिव सुरजेवाला, अजय माकन, जितेंद्र सिंह और केसी वेणुगोपाल भी शामिल हैं. राहुल के कई करीबियों को संगठन में जगह दी गई है. सुरजेवाला को कांग्रेस का महासचिव भी बनाया गया है. उन्हें कर्नाटक का प्रभारी बनाया गया है. प्रियंका गांधी को यूपी का प्रभारी बनाया गया है. इसके अलावा केसी वेणुगोपाल को संगठन की जिम्मेदारी दी गई है. मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश की, हरीश रावत को पंजाब की, ओमान चांडी को आंध्र प्रदेश की, तारीक अनवर को केरल और लक्षद्वीप की, जितेंद्र सिंह को असम की, अजय माकन को राजस्थान की जिम्मेदारी दी गई है.