News Nation Logo

बीजेपी को 'संजीवनी' दे गए कांग्रेस के 'सलमान'

जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे ही राजनीतिक दलों ने अपने-अपने सियासी तीर चलाने शुरु कर दिये हैं. ताजा मामला कांग्रेस के बड़े नेता सलमान खुर्शीद की किताब को लेकर सामने आया है. जिसको लेकर नेताओं में जुबानी जंग शुरू हो गई है.

Sunder Singh | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 12 Nov 2021, 05:37:54 PM
samlaan

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • राजनीतिक पंडितों ने कयास लगाना किया शुरू
  • पांच राज्यों के चुनाव में सलमान खुर्शीद की किताब बनेगी बड़ा मुद्दा
  •  बीजेपी के आलाधिकारियों ने मुद्दे को कैंपेन में भूनाने का बनाया प्लान 

नई दिल्ली :

जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे ही राजनीतिक दलों ने अपने-अपने सियासी तीर चलाने शुरु कर दिये हैं. ताजा मामला कांग्रेस के बड़े नेता सलमान खुर्शीद की किताब को लेकर सामने आया है. जिसको लेकर नेताओं में जुबानी जंग शुरू हो गई है. राजनीतिक पंडितों का मानना है कि अब बीजेपी को जीतने के लिए ज्यादा जोर लगाने की जरुरत नहीं है. क्योंकि कांग्रेस के सलमान खुर्शीद बीजेपी को संजीवनी देने का काम कर गए हैं. सलमान की किताब का अंश आते ही बीजेपी संगठन ने तैयारी शुरु कर दी है. साथ ही अंदरखाने सभी स्टार प्रचारकों को किताब में छपे अंश को चुनाव में प्रमुखता से उठाने के लिए कह दिया गया है. एक बड़े नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सलमान खुर्शीद ने (RSS) की तुलना आतंकी संगठनों से करके उनका काम आसान कर दिया है. पार्टी इसे पांच राज्यों के चुनाव में मुद्दा बनाने जा रही है.

यह भी पढें :आतंकी संगठनों से हिंदुत्व की तुलना गलत, खुर्शीद की किताब पर स्पष्ट बोले कांग्रेस के आजाद

किताब में सलमान खुर्शीद ने कहा है कि 'हिंदुत्व' का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए किया जाता है. इसलिए चुनाव प्रचार के दौरान इसका ज्यादा जिक्र किया जाता रहा है. किताब में उन्होंने कहा कि 'सनातन धर्म या क्लासिकल हिंदुइज्म को किनारे करके हिंदुत्व को आगे बढ़ाया जा रहा है. यह बात किताब के 113 नंबर पेज कही गई है. साथ ही  अपनी किताब में सलमान ने हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हरम से की है. यही वजह है ​कि उनकी किताब को लेकर बीजेपी और हिंदुवादी संगठनों में काफी बवाल मचा हुआ है. सलमान ने किताब के एक चैप्टर 'द सैफ्रन स्काई' में लिखा कि मौजूदा समय में हिंदुत्व का राजनीतिक रूप, साधु-संतों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को साइडलाइन ​कर रहा है. हिंदुत्व का यह सियासी चेहरा आईएसआईएस और बोको हरम जैसे जिहादी संगठनों जैसा ही है. 

मुद्दे को भूनाने के फिराक में बीजेपी 
सलमान खुर्शीद की किताब में छपे अंस का जिक्र ऐसे समय आया है. जब पांच राज्यों का चुनावी बिगुल बज चुका है. ऐसे में बीजेपी सलमान खुर्शीद की किताब को चुनावी हथियार बनाने की फिराक में है. सूत्रों का दावा है कि पार्टी के बड़े नेताओं ने अभी से मुद्दे को कैंपेन में शामिल करने का मन बना लिया है. कई नेताओं का तो यहां तक कहना है कि सलमान खुर्शीद पार्टी के लिए मणी शंकर अय्यर साबित होंगे. 2014 व 2019 चुनाव से पहले मणी शंकर अय्यर के बयान भी बीजेपी के फायदे का सौदा साबित हुए थे. चुनावी प्रचार में बीजेपी ने उन्हे खूब भुनाने का काम किया था. अब देखना है कि कांग्रेस के 'सलमान' बीजेपी को कितना फायदा पहुंचा पाते हैं. सूत्रों का मानना है कि कांग्रेस हाईकमान ने भी सलमान खुर्शीद को फटकार लगाई है. 

First Published : 12 Nov 2021, 08:00:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.