logo-image

आतंकी संगठनों से हिंदुत्व की तुलना गलत, खुर्शीद की किताब पर कांग्रेस के आजाद

अयोध्या फैसले पर सलमान खुर्शीद की किताब के एक अंश पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'हम एक राजनीतिक विचारधारा के रूप में हिंदुत्व से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम के साथ इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से गलत और

Updated on: 11 Nov 2021, 11:59 PM

highlights

  • कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में RSS की तुलना ISIS से की थी
  • किताब में छपे सलमान के मत पर मचा राजनीतिक भूचाल
  •  खुद कांग्रेस ने गुलाम नबी आजाद ने बताया बयान को अतिश्योक्ति

नई दिल्ली :

अयोध्या फैसले पर सलमान खुर्शीद की किताब के एक अंश पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'हम एक राजनीतिक विचारधारा के रूप में हिंदुत्व से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम के साथ इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है. मै व्यक्तिगत रूप से खुर्शीद के बयान का समर्थन नहीं कर सकता. आतंकी संगठनों से हिंदुत्व की तुलना पूरी तरह गलत है. दरअसल कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब का अंश आने के बाद उन्हे चारों तरफ से घेरा जा रहा है. कांग्रेस के कई अन्य नेताओं ने भी इस तरह की बयानबाजी को बिल्कुल गलत बताया है.

यह भी पढें :कांग्रेस नेताओं के बिगड़े बोल- ISIS के साथ की RSS की तुलना

ये है मामला 
किताब में सलमान खुर्शीद ने कहा है कि 'हिंदुत्व का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए होता है, चुनाव प्रचार के दौरान इसका ज्यादा जिक्र किया जाता है. किताब में उन्होंने कहा कि 'सनातन धर्म या क्लासिकल हिंदुइज्म को किनारे करके हिंदुत्व को आगे बढ़ाया जा रहा है. यह बात किताब के 113 नंबर पेज कही गई है. वहीं, किताब के लॉन्चिंग ईवेंट में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह भी थे. उन्होंने हिंदू धर्म और सनातन धर्म पर कई बातें कहीं. उन्होंने कहा कि जब 500 साल के मुगल और 150 साल के ईसाई शासन में हिंदू धर्म का कुछ नहीं बिगड़ा तो क्या खतरा है.

दरअसल सलमान खुर्शीद द्वारा लिखी गई किताब सनराइज ओवर अयोध्या के छठे चैप्टर द सैफरन स्काई में लिखा गया है कि साधु संतों के सनातन धर्म और प्राचीन हिंदू धर्म को हिंदुत्व के एक नए तरीके से किनारे लगाया जा रहा है. जो कि इस्लामिक जिहादी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस की तरह है. किताब में लिखी गई इस लाइन को लेकर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ दिल्ली पुलिस के पास शिकायत भी दर्ज कराई गई है.