logo-image

मोदी सरकार के श्वेत पत्र पर कांग्रेस का पलटवार, जारी किया 'ब्लैक पेपर'

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली में जारी किया 'ब्लैक पेपर', पेपर में भाजपा पर धनबल से चुनी हुई सरकारों को गिराने, जांच एजेंसियों के दुरूपयोग और संघवाद को कमजोर करने के भी आरोप लगाए गए हैं.

Updated on: 08 Feb 2024, 07:54 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने मोदी सरकार की दस साल की विफलताओं को उजागर करते हुए 'ब्लैक पेपर' जारी किया है. कांग्रेस  ने इस ‘ब्लैक पेपर' को '10 साल, अन्याय काल' का नाम दिया है. 'ब्लैक पेपर’ में आर्थिक अन्याय, सामाजिक अन्याय, राजनीतिक अन्याय का जिक्र करते हुए महंगाई, बेरोजगारी, बिगड़ती अर्थव्यवस्था, नोटबंदी, जीएसटी, सार्वजनिक क्षेत्र की उपेक्षा, किसान संकट, श्रमिकों की समस्याएं, एससी-एसटी-ओबीसी और महिलाओं पर अत्याचार, जातिगत जनगणना, चीनी घुसपैठ, अग्निपथ योजना जैसे मुद्दों को लेकर पिछले दस वर्ष में मोदी सरकार की विफलताओं का उल्लेख किया गया है. पेपर में भाजपा पर धनबल से चुनी हुई सरकारों को गिराने, जांच एजेंसियों के दुरूपयोग और संघवाद को कमजोर करने के भी आरोप लगाए गए हैं.

यूपीए सरकार से एनडीए सरकार की तुलना की

पेपर में आंकड़ों के साथ यूपीए सरकार से एनडीए सरकार की तुलना की गई है. साथ ही यूपीए सरकार के कार्यों को भी बताया गया है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी नेता नासिर हुसैन और पवन खेड़ा की मौजूदगी में नई दिल्ली में यह 'ब्लैक पेपर' जारी किया.  

ये भी पढ़ें: Farmer Protest: किसानों ने खत्म किया धरना, 6 घंटे के बाद दिल्ली-नोएडा बॉर्डर रूट को महाजाम से मिली राहत

इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने, किसानों की आय दोगुनी करने जैसी गारंटियां दी थीं, जिन्हें उन्होंने कभी पूरा नहीं किया. कांग्रेस जब मोदी सरकार की असफलताओं के बारे में बोलती है तब उसे महत्व नहीं दिया जाता है. इसलिए कांग्रेस ब्लैक पेपर से जनता को सरकार की विफलताओं के बारे में बताना चाहती है. 

सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी और महंगाई

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी और महंगाई है, लेकिन मोदी सरकार इनकी बात कभी नहीं करती. ग्रामीण बेरोजगारी भी सबसे खराब स्थिति में है, क्योंकि मोदी सरकार ने मनरेगा के तहत आवंटन में बड़े पैमाने पर कटौती की है. जिस राज्य में भाजपा की सरकार नहीं है, केंद्र सरकार वहां मनरेगा का पैसा भी नहीं देती. मोदी सरकार चाहे तो दाल, तेल समेत रोजमर्रा की जरूरी चीजों पर महंगाई को काबू कर सकती है. लेकिन प्रधानमंत्री मोदी अपने दोस्तों को फायदा पहुंचाने के लिए बाहर से चीजें आयात कराते हैं. 

लोकतंत्र खत्म किया जा रहा

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ईडी, सीबीआई और केंद्रीय जांच एजेंसियों के जरिए लोगों को धमकाकर पैसा लिया जा रहा है. इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए मिली पैसे के इस्तेमाल से लोकतंत्र खत्म किया जा रहा है. भाजपा ने बीते दस वर्षों में विपक्ष के 411 विधायकों को अपनी तरफ कर लिया. भाजपा ने कांग्रेस की कई सरकारें गिराईं. गैर-भाजपा राज्यों के साथ भेदभाव किया जा रहा है. भाजपा देश में लोकतंत्र को खत्म कर रही है.