logo-image

कांग्रेस ने आज सांसदों की बुलाई बैठक, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

विपक्षी नेता दो दिन पहले सत्र खत्म करने को लेकर विरोध जताएंगे. पेगासस जासूसी कांड, महंगाई जैसे मुद्दों को लेकर चर्चा नहीं होने की वजह से विपक्षी दल खासे नाराज नजर आ रहे हैं.

Updated on: 12 Aug 2021, 07:44 AM

नई दिल्ली :

संसद का मॉनसून सत्र (parliament monsoon session 2021) बुधवार को समाप्त हो गया. दो दिन पहले ही संसद का मानसून सत्र समाप्त कर दिया गया. कांग्रेस (Congress)  ने इसे लेकर नाराजगी जताई है. कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने गुरुवार यानी आज संसदीय दल कार्यालय में अपने राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों की बैठक बुलाई है. विपक्षी नेता दो दिन पहले सत्र खत्म करने को लेकर विरोध जताएंगे. पेगासस जासूसी कांड, महंगाई जैसे मुद्दों को लेकर चर्चा नहीं होने की वजह से विपक्षी दल खासे नाराज नजर आ रहे हैं. बैठक में संसद के बाहर अब सरकार को कैसे घेरना है इसे लेकर रणनीति बन सकती है. 

गौरतलब है कि संसद का मॉनसून सत्र बुधवार को अपने घोषित समय से दो दिन पहले अचानक खत्म हो गया. कई वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब राज्यसभा स्पीकर वेंकैया नायडू ने समापन भाषण नहीं दिया और सत्र को खत्म कर देना पड़ा. 

कांग्रेस समेत विपक्षी दल खफा है कि आखिर क्यों संसद सत्र को तय वक्त से दो दिन पहले खत्म कर दिया गया. उनकी मांगों पर संसद में चर्चा नहीं कराई गई. अब वो संसद के बाहर सरकार को घेरने के लिए रणनीति बनाने वाले हैं. बताया जा रहा है कि इसी को लेकर कांग्रेस पार्टी ने सांसदों की बैठक बुलाई है. 

इसे भी पढ़ें: MIT के छात्रों ने बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ी बनाया, जानें खासियत

बता दें कि लोकसभा (Lok Sabha) के बाद राज्यसभा (Rajya Sabha) में बुधवार को ध्वनिमत से OBC संशोधन बिल पास हो गया है. दोनों सदनों से ओबीसी आरक्षण संशोधन बिल (OBC amendment bill) पास होने के बाद अब राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के बाद यह ओबीसी बिल कानून बन जाएगा.

 विपक्ष ने दोनों सदनों में इस बिल का समर्थन किया है, इसलिए राज्यसभा में भी ओबीसी संशोधन बिल के विरोध में एक भी वोट नहीं पड़े हैं. आपको बता दें कि लोकसभा में मंगलवार देर रात ये बिल पास हुआ था.