logo-image

पाकिस्तान-चीन को दी चेतावनी पर कांग्रेस का बयान- पीएम मोदी और सरकार सच्चाई जानते हैं

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्रचारी से पाकिस्तान और चीन को चेतावनी देते हुए कहा था कि एलओसी से लेकर एलएसी तक जिसने भी देश की ओर आखं उठाकर देखा है, सेना ने उन्हें उनके अंदाज में जवाब दिया है.

Updated on: 15 Aug 2020, 02:59 PM

नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्रचारी से पाकिस्तान और चीन को चेतावनी देते हुए कहा था कि एलओसी से लेकर एलएसी तक जिसने भी देश की ओर आखं उठाकर देखा है, सेना ने उन्हें उनके अंदाज में जवाब दिया है. अब इस मामले पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का कहना है कि इतना काफी नहीं है. हम सब प्रधानमंत्री की बातों पर विश्वास करना चाहते हैं लेकिन वो उनकी सरकार सच्चाई जानती है. सच्चाई ठीक नहीं है. अगर चीनी सैनिक हमारी सीमा घुसे थे तो राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ और कहा.

बता दें, भारत के 74 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से दो पड़ोसी मुल्कों पाकिस्तान और चीन को कड़ी चेतावनी दी है. नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वोच्च है. देश की संप्रभुता पर जिसने भी आंख उठाई है देश की सेना ने उसे उसकी भाषा में जवाब दिया है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देशों के साथ दोस्ती की एक नई परिभाषा भी दी है.

यह भी पढ़ें: क्या 'भारत माता की जय' पर चुपे रहे केजरीवाल, मनोज तिवारी ने वीडियो शेयर पर साधा निशाना

लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में नरेंद्र मोदी ने चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उन्हें जताते हुए कहा, 'सीमा पर देश के सामर्थ्य को चुनौती देने के दुष्प्रयास हुए हैं. लेकिन LOC से लेकर LAC तक देश की संप्रभुता पर जिसने भी आंख उठाई है, हमारी सेना ने उसी की भाषा में जवाब दिया है. देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ है. संकल्प से प्रेरित है. सामर्थ्य के अटूट श्रद्धा से आगे बढ़ रहा है.' उन्होंने कहा कि हमारे जवान क्या कर सकते है यह लदाख में दुनिया ने देख लिया है. आतंकवाद हो या विस्तारवाद, भारत आज डंटकर मुकाबला कर रहा है.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में जल्द होंगे चुनाव, संबोधन में PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान

पड़ोसी देशों के साथ दोस्ती की नई परिभाषा दी

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पड़ोसी देशों के साथ दोस्ती की नई परिभाषा दी. उन्होंने कहा, 'एक्सटेंडेड नेवर हुड- पड़ोसी सिर्फ वो नहीं, जिससे सीमाएं मिलती है बल्कि वो भी है जिससे दिल मिलता है. हमारे पड़ोसी देशों के साथ, चाहे वो हमसे ज़मीन से जुड़े हों या समंदर से, अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं. आज पड़ोसी सिर्फ वो ही नहीं हैं जिनसे हमारी भौगोलिक सीमाएं मिलती हैं बल्कि वे भी हैं जिनसे हमारे दिल मिलते हैं. जहां रिश्तों में समरसता होती है, मेल जोल रहता है.'