logo-image

Bengal Election: स्वपन दासगुप्ता को टिकट देना बना BJP का सिरदर्द? कांग्रेस-TMC ने किया विरोध

स्वपन दासगुप्ता राज्यसभा के नामित सदस्य हैं. यही वजह से कि बीजेपी के लिए अब परेशानी का सबब बने गए हैं. टीएमसी और कांग्रेस दोनों ही स्वपन दासगुप्ता की उम्मीदवारी के विरोध में आ गए हैं.

Updated on: 16 Mar 2021, 01:09 PM

highlights

  • स्वपन दास गुप्ता की राज्यसभा सदस्ता पर उठाया सवाल
  • राज्यसभा के मनोनीत सदस्य हैं स्वपन दास गुप्ता
  • कांग्रेस और टीएमसी राज्यसभा में उछा सकती है मामला

कोलकाता :

पश्चिम बंगाल में बीजेपी उम्मीदवारों की सूची में शामिल एक नाम ऐसा है जो खुद बीजेपी के लिए भी सिरदर्द बन गया है. बीजेपी ने हाल ही में 26 उम्मीदवारों की सूची जारी की जिसमें स्वपन दासगुप्ता का भी नाम शामिल है. बीजेपी ने राज्यसभा सांसद स्वपन दास गुप्ता को तारकेश्वर विधानसभा से उम्मीदवार बनाया है. दरअसल स्वपन दासगुप्ता राज्यसभा के नामित सदस्य हैं. यही वजह से कि बीजेपी के लिए अब परेशानी का सबब बने गए हैं. टीएमसी और कांग्रेस दोनों ही स्वपन दासगुप्ता की उम्मीदवारी के विरोध में आ गए हैं. कांग्रेस और टीएमसी दोनों ही दासगुप्ता की राज्यसभा सदस्यता को खत्म कर दिया जाए. टीएमसी इस मुद्दे को राज्यसभा में उठाने की योजना बना रही है.  

यह भी पढ़ेंः 2 मई के बाद TMC सरकार की विदाई सुनिश्चित है- योगी आदित्यनाथ

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने भी आरोप लगाया था कि दासगुप्ता ने भारतीय संविधान की 10वीं अनुसूची के प्रावधानों का उल्लंघन किया है. महुआ मोइत्रा ने कहा था कि स्वपन दासगुप्ता पश्चिम बंगाल चुनावों के लिए बीजेपी के उम्मीदवार हैं, जबकि संविधान की 10वीं अनुसूची कहती है कि अगर कोई राज्यसभा का मनोनीत सांसद शपत लेने और उसके 6 महीने के अंदर किसी भी राजनीतिक पार्टी में शामिल होता है उसे राज्यसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य करार दे दिया जाएगा. दासगुप्ता को साल 2016 में शपथ दिलाई गई थी, जो अभी जारी है. अब उन्हें बीजेपी में शामिल होने के लिए अयोग्य करार देना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः CM ऑफिस का भी फोन नहीं उठाते कई अफसर, योगी ने मांगा 25 DM और 4 कमिश्नर से जवाब

इस संबंध में राज्यसभा में विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस ने सभापति वेंकैया नायडू ने स्पष्टीकरण मांगा है. राज्यसभा सभापति को लिखी चिट्ठी में कांग्रेस के चीफ विप जयराम रमेशा ने यह बताया कि दासगुप्ता ने चुनाव लड़ने से पहले न तो सदन से इस्तीफा दिया है और न ही उन्होंने कोई और पार्टी ही जॉइन की है. बंगाल में 6 अप्रैल को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए रविवार को बीजेपी ने 26 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था जिसमें स्वपन दासगुप्ता का नाम भी था.