logo-image

इस्लामिक स्टेट का कमांडर जम्मू में गिरफ्तार, आतंकी हमले की साजिश नाकाम

मलिक उमैर उर्फ अब्दुल्ला को जम्मू पुलिस के विशेष अभियान दल ने जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर झज्जर कोटली से गिरफ्तार किया.

Updated on: 05 Apr 2021, 07:27 AM

highlights

  • इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू-कश्मीर का आतंकी गिरफ्तार
  • आतंकी के पास लाखों की नकदी और हथियार बरामद
  • सुरक्षा बलों ने गिरफ्तारी के साथ बड़ी आतंकी वारदात टाली

जम्मू:

पाकिस्तान (Pakistan) पोषित आतंकवाद के खिलाफ भारतीय सुरक्षा बलों के ऑपरेशन में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है. जम्मू जोन के पुलिस महानिरीक्षक (IG) मुकेश सिंह ने कहा कि केंद्र शासित क्षेत्र से इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू कश्मीर (ISJK) के कमांडर को गिरफ्तार कर आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया गया है. सिंह ने बताया कि मलिक उमैर उर्फ अब्दुल्ला को जम्मू पुलिस के विशेष अभियान दल ने जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर झज्जर कोटली से गिरफ्तार किया. वह दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के यारीपोरा गांव का रहने वाला है. गौरतलब है कि भारतीय सुरक्षा बल आतंक के खिलाफ लगातार ऑपरेशन चलाए हुए हैं. 

झज्जर कोटली से पकड़ा गया
आईजी ने बताया कि पुख्ता सूचना के आधार पर शाम सात बजे के करीब उसे गिरफ्तार किया गया. उसके पास से आठ कारतूस और 1.13 लाख रुपये बरामद किए गए हैं. उसे गिरफ्तार कर उसके संगठन की ओर से आतंकवादी हमले को अंजाम देने की कोशिश को विफल कर दिया गया है. पुलिस अधिकारी के अनुसार एक आतंकवादी कमांडर के आने की संभावना संबंधी सूचना मिलने पर पुलिस ने झज्जर कोटली में तलाशी अभियान चलाया. इसके पहले भी पुलिस ने राज्य के कई इलाकों में तलाशी अभियान चला शीर्ष आतंकी कमांडरों को ढेर करने में सफलता हासिल की है. 

यह भी पढ़ेंः  बीजापुर नक्सली हमले पर अमित शाह ने की छत्तीसगढ़ सीएम से की उच्चस्तरीय बैठक

मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस
आईजी ने बताया कि एक व्यक्ति ने भागने की कोशिश की, उसका पीछा करके उसे पकड़ लिया गया. उसके बैग से एक पिस्तौल और नकद रुपए बरामद किए गए. उन्होंने बताया कि यह व्यक्ति आईएसजेके का कमांडर निकला, जिसने पूछताछ के दौरान बताया कि केन्द्र शासित क्षेत्र में आतंकवादी हमला करने के लिए उसे हथियार और नकद रुपए मिले हैं. पुलिस ने दावा किया कि गिरफ्तार किए गए आतंकी से जो हथियार बरामद हुए हैं उनका इस्तेमाल जम्मू कश्मीर में किसी बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने चली करने वाला था. पुलिस ने दावा किया है गिरफ्तार आतंकी इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू कश्मीर आतंकियों के संपर्क में था पुलिस इस मामले में जांच कर रही है. गौरतलब है कि भारत के कूटनीतिक और सामरिक रूपी दो मोर्चों पर दबाव के तहत पाकिस्तान पोषित आतंकियों में दहशत का माहौल है. जानकारी तो यह भी मिल रही है कि पाक अधिकृत स्थित कश्मीर के लांच पैड पर गिने-चुने आतंकी ही रह गए हैं.