logo-image

बीजापुर नक्सली हमले पर अमित शाह ने की छत्तीसगढ़ सीएम से की उच्चस्तरीय बैठक

बघेल ने कहा, मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को हुई क्षति बहुत दुखद है. लेकिन सुरक्षा बलों का मनोबल अभी भी मजबूत है और हम नक्सल हिंसा के खिलाफ इस लड़ाई को जीतेंगे. गृहमंत्री ने कहा कि राज्य और केंद्र संयुक्त रूप से नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई जीतेंगे.

Updated on: 04 Apr 2021, 07:47 PM

highlights

  • छत्तीसगढ़ के बीजापुर में बड़ा नक्सली हमला
  • नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान 22 जवान शहीद
  • अमित शाह ने दिल्ली सीएम वघेल से की मुलाकात

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से फोन पर बात की और बीजापुर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ पर विस्तृत चर्चा की. बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने बीजापुर में नक्सलियों और राज्य और केंद्र सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ की जमीनी हकीकत से गृहमंत्री को अवगत कराया. बघेल ने कहा, मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को हुई क्षति बहुत दुखद है. लेकिन सुरक्षा बलों का मनोबल अभी भी मजबूत है और हम नक्सल हिंसा के खिलाफ इस लड़ाई को जीतेंगे. गृहमंत्री ने कहा कि राज्य और केंद्र संयुक्त रूप से नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई जीतेंगे.

उन्होंने मुख्यमंत्री को सभी आवश्यक मदद का आश्वासन दिया. उन्होंने मुख्यमंत्री को सूचित किया कि उन्होंने घटना स्थल का दौरा करने के लिए सीआरपीएफ के  महानिदेशक को निर्देश जारी किए हैं. मीडिया को दिए एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्रों में विकास कार्य में लगातार व्यवधान के कारण ग्रामीण नक्सलियों से नाराज थे. ग्रामीण अब विकास की मुख्यधारा में शामिल हो रहे हैं.

स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य सुविधाएं सुदूर गांवों तक पहुंच रही हैं और लोगों को नक्सली -विचारधारा से अलग किया जा रहा है. इसका मुकाबला करने के लिए नक्सली ऐसे हमलों को अंजाम देकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश कर रहे हैं. बघेल ने बयान में कहा कि राज्य सरकार इस तरह के हमलों से डरती नहीं है और प्रत्येक गांव में विकास कार्य कराने के लिए दृढ़ संकल्प है.

यह भी पढ़ेंःनक्सलियों पर बड़े एक्शन की तैयारी, बीजापुर में 22 जवानों की शहादत के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई बैठक

इस साल का सबसे बड़ा नक्सली हमला
आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर में इस साल के अब तक के सबसे बड़े नक्सली हमले में 22 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए हैं और 30 से अधिक घायल हैं. इन 22 सुरक्षाकर्मियों में से 9 सीआरपीएफ के हैं, जबकि बाकी राज्य पुलिस के जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के हैं. बीजापुर में 22 जवानों की शहादत के बाद नक्सलवादियों पर बड़े एक्शन की तैयारी की जा रही है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम का चुनावी कार्यक्रम रद्द कर दिया है और वह दिल्ली लौट रहे हैं. उन्होंने बीजापुर की घटना के बाद दिल्ली में बड़ी बैठक बुलाई है.

यह भी पढ़ेंःअमित शाह का स्टालिन पर हमला, कहा - बेटे को CM बनाने का सपना देख रहे

असम की चुनावी रैलियां छोड़ अमित शाह दिल्ली पहुंचे
असम में चुनावी रैलियां करने पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले पर शोक जताया है. साथ ही उन्‍होंने राज्‍य में रविवार को होने वाली अपनी चुनावी रैलियां रद्द कर दी हैं. वह फिलहाल दिल्‍ली लौट रहे हैं और दिल्‍ली में वह छत्‍तीसगढ़ में हुए नक्‍सली हमले को लेकर वरिष्‍ठ अफसरों से हालात पर चर्चा करेंगे. बीजेपी नेता जितेंद्र सिंह ने जानकारी दी है कि गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को असम में होने वाले उनके चुनाव अभियान में कटौती की है और वह सुकमा में हुए नक्‍सली हमले को लेकर गंभीर है. वह आज ही दिल्‍ली लौट आए हैं.