logo-image

उत्तर-पश्चिम भारत में 3 दिन कड़ाके की सर्दी, फतेहपुर का तापमान माइनस -2.5 पहुंचा

राजस्थान के अधिकांश इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश उत्तराखंड भीषण ठंड की चपेट में हैं.

Updated on: 20 Dec 2021, 12:38 PM

highlights

  • राजस्थान, हरियाणा, पंजाब में भीषण ठंड से फिलहाल राहत नहीं
  • मौसम विभाग ने अगले सात दिनों तक कड़ाके की ठंड की संभावना जताई
  • उत्तराखंड के लिए भी 18-21 दिसंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि राजस्थान, हरियाणा, पंजाब में भीषण ठंड (Cold Wave) से अगले कुछ दिनों तक राहत की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने अगले सात दिनों तक कड़ाके की ठंड की संभावना जताई है. इसके अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और उत्तराखंड में भी शीतलहर जारी रहेगी. वहीं राजस्थान के फतेहपुर में तापमान माइनस 2.5 डिग्री तक पहुंच गया है. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में आज फिर से कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई है. आईएमडी ने उत्तराखंड के लिए भी 18-21 दिसंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढ़ें : मौसम ने ली करवट, अगले दो दिन देश के कई राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

राजस्थान के अधिकांश इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश उत्तराखंड भीषण ठंड की चपेट में हैं. राजस्थान के कई इलाकों में लगातार दूसरे दिन तापमान शून्य से नीचे रहा। उत्तराखंड के कुछ हिस्से में घना कोहरा छाया रहा. वहीं राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस-पास के क्षेत्रों में शीत लहर का सामना करना पड़ रहा है, जिसने इस सर्दी में पहली बार तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे ला दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि हालांकि दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग में रविवार की सुबह 4.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, लेकिन यह जाफरपुर में 3.3 डिग्री और लोधी रोड पर 3.6 डिग्री तक गिर गया. मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार दोनों के लिए राष्ट्रीय राजधानी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी में मौसम विज्ञान महानिदेशक आरके जेनामणि ने आगे कहा कि 24 या 25 दिसंबर को बूंदाबांदी की संभावना है. 

कल दिल्ली में तापमान 5 डिग्री रहने की संभावना

आईएमडी ने कहा कि तेज, शुष्क उत्तर पश्चिमी ठंडी हवा के कारण पिछले दो दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में शीत लहर की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग ने कहा कि हालांकि, मौसम में सुधार के बाद 21 दिसंबर के बाद इसमें कमी आएगी. दिल्ली में सोमवार को दिन का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है क्योंकि हवा की गति कम हो रही है. वहीं सोमवार यानी आज  20 दिसंबर को दिल्ली में ठंड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मौसम विभाग से सुबह 8:30 बजे मिले अपडेट के अनुसार दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है. वहीं पूर्वानुमान के अनुसार, कल दिल्ली में रात का तापमान 4 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. 

पूरे उत्तर भारत में शीत लहर

उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में दिन का तापमान सामान्य से कई डिग्री कम रहा. पूर्वी राजस्थान के सीकर में शून्य से 2.5 डिग्री कम तापमान सामान्य से 8.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में चुरू में तापमान शून्य से 2.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8.4 डिग्री कम है. पंजाब के अमृतसर में माइनस 0.5 डिग्री, सामान्य से 4.3 डिग्री कम और अधिकतम 15.5 डिग्री, सामान्य से 5 डिग्री कम दर्ज किया गया. बठिंडा में सामान्य से 0.1 डिग्री, 3.5 डिग्री और अधिकतम 17.6 डिग्री, सामान्य से 4 डिग्री कम तापमान दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड के कई स्थानों जैसे रानीचौरी, मुक्तेश्वर, मसूरी, पिथौरागढ़ और नई टिहरी में उप-शून्य या लगभग ठंड दर्ज किया गया है.