News Nation Logo
Banner

Weather Update: देश के कई राज्यों में बढ़ेगी ठंड, आंधी-बारिश से बदलेगा मौसम

देश के बाकी इलाकों के साथ साथ इसका असर पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक देखने को मिल सकता है. अचानक इस आंधी बारिश से ठंड में भी इजाफा होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 29 Nov 2021, 08:21:38 PM
Cold

Cold (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

highlights

  • अचानक इस आंधी बारिश से ठंड में भी इजाफा होगा
  • पूर्वी यूपी में 2 और 3 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना
  • 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी वर्षा

नई दिल्ली:  

Weather Updates : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के द्वारा जारी ताजा अनुमान के मुताबिक 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी वर्षा होगी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 1 दिसंबर से 2 दिसंबर की रात तक गुजरात, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वैज्ञानिक आरके जेनामणि के अनुसार देश के कई राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश (Rainfall) हो सकती है. आईएमडी वैज्ञानिक आरके जेनामणि का कहना है कि दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है और कुल मिलाकर मौसम में कई बदलाव होंगे.

बारिश के साथ हवा के तेज झोंके के भी चलने की संभावना जताई गयी है. मौसम का ये बदलाव पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में 2 और 3 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. बारिश के साथ साथ इस हिस्से में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके भी चल सकते हैं.  

दूसरी तरफ 2 दिसंबर तक पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहेगा लेकिन, 3 दिसंबर से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. अभी तक के जारी अनुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. बारिश के साथ साथ इन जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवा के भी चलने की संभावना है. अगले दिन यानी 4 दिसंबर से पश्चिमी यूपी का मौसम खुल सकेगा. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में ये बदलाव दिखेगा. 30 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ का एक सिस्टम सक्रिय होगा.

यह भी पढ़ें: Omicron: क्या देश में फिर लगने वाला है लॉकडाउन? जानें क्या योजना बना रही सरकार

देश के बाकी इलाकों के साथ साथ इसका असर पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक देखने को मिल सकता है. अचानक इस आंधी बारिश से ठंड में भी इजाफा होगा. फिलहाल प्रदेश के शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है. कई शहरों में ये सामान्य से ज्यादा ही है. दूसरी तरफ रात का अधिकतम तापमान 9 से लेकर 15 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है. अब आंधी- बारिश से मौसम में बदलाव आया तो ठंड में इजाफा होगा. ये जरूर है कि बारिश की वजह से छाई धुंध छट सकती है.

First Published : 29 Nov 2021, 07:38:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.