News Nation Logo
Banner
Banner

देश में CNG और PNG के दाम बढ़े- जानें आपके शहर में क्या होंगे नए रेट?

देश में पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बढ़ोत्तरी हुई है. केंद्र सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमत में 62 प्रतिशत तक का इजाफा किया है

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 01 Oct 2021, 11:39:32 PM
CNG

CNG (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बढ़ोत्तरी हुई है. केंद्र सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमत में 62 प्रतिशत तक का इजाफा किया है. जानकारी के अनुसार केंद्र की ओर से यह कदम इंटरनेशनल मार्केट में नेचुरल गैस के दामों में हुई वृद्धि के बाद उठाया गया है. आपको बता दें कि नेचुरल गैस का यूज फर्टिलाइजर बनाने व पावर प्लांट चलाने आदि में किया जाता है. इसी से ही सीएनजी का निर्माण किया जाता है. यही वजह है कि नेचुरल गैस के दाम बढ़ने की वजह से सीएनजी, पीएनजी की कीमतों में उछाल आया है. पेट्रोल, डीज़ल,एलपीजी सिलेंडर के बाद अब सीएनजी की क़ीमत में 2.28 रुपये प्रति केजी का इज़ाफा किया गया है, जबकि पीएनजी की कीमतों में 2.10 रुपया प्रति यूनिट(प्रतिscm)का इज़ाफ़ा हुआ है. नए रेट के अनुसार दिल्ली में अब सीएनजी 47.48 रुपये प्रति केजी होगी. 

यह खबर भी पढ़ें- बीजेपी की मदद न करें कैप्टन अमरिंदर, फैसले पर करें पुनर्विचार: हरीश रावत

गैस की बढ़ी हुई कीमतें 2 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से लागू की जाएगी. बढ़ोतरी के बाद अब सीएनजी के दाम दिल्ली में 47.48 रुपये प्रति केजी, नोएडा, ग़ाज़ियाबाद में सीएनजी 53.45 रुपये प्रति केजी, गुरुग्राम में सीएनजी की क़ीमत 55.81 रुपये प्रति केजी की बढ़ोत्तरी हुई है. आपको बता दें कि IGL ने सीएनजी के दाम बढ़ाने की घोषणा की है. जबकि PNG ​जिसका इस्तेमाल घरों में किया जाता है, उसके भी दाम भी बढ़ा दिए है. IGL ने दिल्ली,  नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, करनाल, कैथल, मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर, और अजमेर में भी दाम बढ़ा दिए हैं. जबकि घरेलू कामों में यूज होने वाली PNG के दाम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा के अलावा रेवाड़ी, करनाल, गुरुग्राम, मेरठ, मुजफ्फरनगर और शामली में CNG के दाम बढ़ा दिए हैं.

First Published : 01 Oct 2021, 10:19:41 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

CNG