logo-image

पंजाब में शिक्षा क्रांति की हुई शुरुआत, सीएम अरविंद केजरीवाल ने 'स्कूल ऑफ एमिनेंस' का किया उद्घाटन

स्कूल एमिनेंस के तहत 23 जिलों के 117 सरकारी स्कूलों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. जिसमें क्लास 9वीं से 12वीं तक खास ध्यान दिया जाएगा.

Updated on: 13 Sep 2023, 04:59 PM

highlights

  • 117 सरकारी स्कूलों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा
  • 9वीं से 12वीं तक खास ध्यान दिया जाएगा
  • शिक्षा क्रांति शुरू हो गई है

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दौरे पर हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 13 सितंबर यानी बुधवार को स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन किया है. दिल्ली में शिक्षा क्रांति के बाद पंजाब में शिक्षा क्रांति की नींव रखी दी गई है. दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में भी स्कूलों के विकास पर तेजी से काम किया जा रहा है. आप सरकार का लक्ष्य दिल्ली की तरह पंजाब में भी अधिक से अधिक वर्ल्ड बेस्ट स्कूल बनाना है. ऐसे में सीएम शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया था.

न्यू टीचिंग मेथड पर रहेगा फोकस
स्कूल एमिनेंस के तहत 23 जिलों के 117 सरकारी स्कूलों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. जिसमें क्लास 9वीं से 12वीं तक खास ध्यान दिया जाएगा. इस संबंध में अधिकारी ने कहा कि करियर संबंधी काउंसलिंग के अलावा न्यू टीचिंग मेथड को अपनाया जाएगा. इसके साथ ही विद्यार्थियों को व्यावसायिक परीक्षाओं के लिए गाइड किए जाएंगे.

इस खबर को भी पढ़ें- केजरीवाल सरकार के फैसले पर 'सुप्रीम' मुहर, पटाखा बैन के खिलाफ मनोज तिवारी की याचिका खारिज

अब बारी है पंजाब की
इस योजना का उद्घाटन करते हुए पंजाब के सीएम भागवत मान सिंह ने कहा कि इन स्कूलों की स्थापना स्वतंत्रता सेनानियों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए की जा रही है. जो छात्रों को भविष्य की जरूरतों के लिए तैयार करेगा और पंजाब को शिक्षा के क्षेत्र में एक मॉडल बनाने में मदद करेगा. उन्होंने आगे कहा कि वह दिन दूर नहीं जब ये सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों से बेहतर शिक्षा देंगे. उन्होंने आगे कहा कि ऐसे स्कूल दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति ला चुके हैं. अब पंजाब का समय है, जहां इस मॉडल को सफलतापूर्वक लागू किया जाएगा. 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के बाद अब पंजाब में भी शिक्षा क्रांति शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली में बेहतरीन स्कूल बनाये हैं. मुझे खुशी है कि दिल्ली के बाद अब भगवंत मान की पंजाब सरकार ने पंजाब में भी वैसी ही शिक्षा क्रांति शुरू की है. अमृतसर के किसी भी प्राइवेट स्कूल में ऐसी कोई सुविधा नहीं है जो यहां दी जा रही है.