News Nation Logo
Banner

CISF के जवानों को सरकार की नीतियों की आलोचना करना पड़ सकता है महंगा, जारी किए गए दिशा निर्देश

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने अपने करीब 1.62 लाख कर्मियों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के सिलसिले में कुछ नए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 01 Aug 2020, 09:31:53 PM
cisf

CISF के जवानों को सरकार की नीतियों की आलोचना करना पड़ सकता है महंगा (Photo Credit: PTI)

नई दिल्ली :

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने अपने करीब 1.62 लाख कर्मियों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के सिलसिले में कुछ नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके तहत कर्मियों को ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल में लाई जा रही अपनी 'यूजर आईडी' का खुलासा संबंधित इकाई के सामने करने का निर्देश जारी किया है.

गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि सोशल साइट्स पर सरकार की नीतियों की आलोचना नहीं करने को भी कहा गया है.इसके साथ ही यूजर आईडी में कोई बदलाव करने या यह नया बनाने की स्थिति में, उन्हें इस बारे में विभाग को सूचित करना ही होगा. एक अधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है.'

इसे भी पढ़ें:LG के फैसले को बदलने के लिए मनीष सिसोदिया ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी

नए दिशा निर्देश 31 जुलाई को जारी किए गए हैं. गाइडलाइंस में कहा गया है कि जो भी इन नियमों का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ सख्त कानूनी और अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी. सीआईएसएफ मुख्यालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इन ऑइनलाइन मंचों से राष्ट्रीय सुरक्षा और बल के अनुशासन को पैदा हुए खतरे के मद्देनजर दो पृष्ठों के दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं.

और पढ़ें: यूपी की योगी सरकार पर प्रियंका गांधी ने साधा निशाना, कहा UP में जंगलराज

बता दें कि सीआईएसएफ अभी देश में 63 हवाईअड्डों, हवाईक्षेत्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण परिसंपत्तियों के अलावा तमाम सरकारी मंत्रालयों और भवनों आदि की सुरक्षा करती है. दिशानिर्देशों में यह बताया गया है कि ये इसलिए जारी किए गए हैं कि बल ने कुछ ऐसे उदाहरण पाए हैं जहां सोशल मीडिया मंचों का उपयोग सीआईएसएफ कर्मी राष्ट्र/संगठन के बारे में संवेदनशील सूचना साझा करने और सरकार की नीतियों का विरोध करने में कर रहे हैं.

First Published : 01 Aug 2020, 09:31:53 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

CISF Social Media Guidline
×