logo-image

जद(यू)-राजद ने चिराग व ओवैसी को बेअसर करने के लिए जातिगत जनगणना का किया इस्तेमाल

जद(यू)-राजद ने चिराग व ओवैसी को बेअसर करने के लिए जातिगत जनगणना का किया इस्तेमाल

Updated on: 12 Feb 2023, 01:10 PM

पटना:

2020 के विधानसभा चुनाव में भाजपा और जद-यू राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा थे और एक छतरी के नीचे चुनाव लड़ा था।

हालांकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी के नेताओं ने आरोप लगाया कि भाजपा ने जद-यू का वोट बैंक छीन लिया और अपने गठबंधन सहयोगी की ताकत को कम करने की कोशिश की। नीतीश कुमार, ललन सिंह और जेडी-यू के अन्य नेताओं ने बयान दिया कि भगवा पार्टी ने एलजेपी के चिराग पासवान को जेडी-यू के लिए वोट कटवा के रूप में इस्तेमाल किया था।

चिराग पासवान ने 2020 के विधानसभा चुनाव के दौरान उन सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था, जहां जदयू के उम्मीदवार मैदान में थे। एनडीए द्वारा सीट बंटवारे के फॉर्मूले की घोषणा के बाद जद-यू को 115 सीटें, बीजेपी को 110 सीटें, एचएएम को 7 सीटें और वीआईपी को 11 सीटें दी गईं।

चिराग पासवान ने बागी भाजपा उम्मीदवारों को टिकट दिया था, जिन्हें टिकट से वंचित कर दिया गया था, क्योंकि वे सीटें जद-यू को मिली थीं। बागियों ने लोक जनशक्ति पार्टी के टिकट पर जदयू के खिलाफ चुनाव लड़ा और जदयू का वोट बैंक काट दिया। उस चुनाव में चिराग पासवान की पार्टी का सिर्फ एक उम्मीदवार जीता था।

जद-यू नेताओं ने विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद आरोप लगाया कि भाजपा उनकी पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है। चिराग फैक्टर के परिणामस्वरूप जद-यू, जिसने 2015 के विधानसभा चुनाव में 69 सीटें जीती थीं, 43 सीटों पर लुढ़क गई और राजद और भाजपा के बाद तीसरे स्थान पर रही।

उस चुनाव में एआईएमआईएम ने भी चुनाव लड़ा था और प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। उनके पांच उम्मीदवार जीतने में कामयाब रहे और 20 से अधिक सीटों पर उसके उम्मीदवारों ने राजद के लिए वोट कटवा का काम किया।

तेजस्वी यादव और राजद के अन्य नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान और नतीजों के बाद कहा कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने राजद के मुस्लिम वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए भाजपा की बी टीम के तौर पर चुनाव लड़ा था।

इसलिए नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव जैसे नेताओं ने हर जाति की वास्तविक संख्या की गणना करने के लिए बिहार में जाति आधारित जनगणना कराने की योजना को अंजाम दिया।

उनका विचार बिहार में भाजपा की हिंदुत्व की राजनीति को अप्रासंगिक बनाने का है। उन्होंने भाजपा का मुकाबला करने के लिए अपने राजनीतिक पत्ते खोल दिए हैं और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा की नई योजना, यदि कोई है, देखना दिलचस्प होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.