logo-image

भारत का पक्ष लेने पर बौखलाया चीन, कहा- LAC पर तनाव को कर लेंगे दूर

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने कहा, कुछ अमेरिकी राजनेता जबरदस्ती शब्द का उपयोग करने के आदी हो गए हैं.

Updated on: 28 Jan 2022, 10:23 AM

highlights

  • चीन ने कहा- सीमा तनाव को ठीक करने करने के लिए निकटता के साथ काम करेगा
  • अमेरिका ने पड़ोसी देशों के प्रति चीन की दादागिरी को लेकर की थी आलोचना 
  • भारत के साथ सीमा विवाद पर चीन ने कहा- यह द्विपक्षीय मामला है

दिल्ली:

Inida China Dispute on LAC : चीन (China) ने कहा है कि वह एलएसी (LAC) पर भारत के साथ चल रहे सीमा तनाव को ठीक करने करने के लिए निकटता के साथ काम करने पर जोर देगा. साथ ही चीन ने इस बात को लेकर अमेरिका पर प्रहार किया है जिसमें उसने भारत सहित अपने पड़ोसियों को मजबूर करने के बीजिंग के प्रयासों से चिंतित होने की बात कही थी. भारत के साथ चली आ रही कड़ावट को दूर करने के लिए चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीमा समस्या एक द्विपक्षीय मामला है और चीन और भारत दोनों तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप का विरोध करते हैं.

यह भी पढें : जनरल नरवणे को अगले CDS की अप्रैल में दी जा सकती है कमान

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने कहा, कुछ अमेरिकी राजनेता जबरदस्ती शब्द का उपयोग करने के आदी हो गए हैं और वह इसके इतने शौकीन हैं कि वे भूल गए हैं कि अमेरिका इस शब्द का आविष्कारक और मास्टर खिलाड़ी है. वहीं चीनी रक्षा मंत्रालय ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चल रहे तनाव को हल करने के लिए 12 जनवरी को भारत और चीन के बीच 14 वें दौर की सैन्य वार्ता से पहले व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी द्वारा की गई टिप्पणियों का जिक्र कर रहे थे.

अमेरिका ने चीन की आलोचना की थी

प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा था कि हम बहुत स्पष्ट हैं कि हम इस क्षेत्र और दुनिया भर में बीजिंग के व्यवहार को कैसे देखते हैं. हमें विश्वास है कि यह अस्थिर करने वाला हो सकता है और हम पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के अपने पड़ोसियों को डराने-धमकाने के प्रयास से चिंतित हैं. साकी ने कहा, "हम इन सीमा विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और बातचीत का समर्थन करना जारी रखेंगे. उन्होंने कहा, हम उस पर अपने सहयोगियों के साथ खड़े रहेंगे.

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा- अंतिम दौर की वार्ता सकारात्मक रही

चीन-भारत सीमा मुद्दे का जिक्र करते हुए वू ने जोर देकर कहा कि चीनी पक्ष का मानना ​​है कि अंतिम दौर की वार्ता सकारात्मक और रचनात्मक रही थी. आधिकारिक चाइना मिलिट्री ऑनलाइन वेबसाइट ने वू के हवाले से कहा, चीन बातचीत और परामर्श के माध्यम से सीमा मुद्दे को ठीक से संभालने के लिए भारतीय पक्ष के साथ मिलकर काम करेगा. वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान का हवाला देते हुए वू ने कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि उन्हें दोनों देशों के नेताओं द्वारा दिए गए मार्गदर्शन का पालन करना चाहिए और शेष मुद्दों के जल्द से जल्द समाधान के लिए काम करना चाहिए.

चीन ने कहा- सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए दोनों देश सहमत हुए

उन्होंने कहा, दोनों पक्ष अब तक हुई बातचीत को मजबूत करने और पश्चिमी क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रभावी प्रयास करने पर सहमत हुए. उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि अगले दौर की कमांडर स्तर की वार्ता जल्द से जल्द होनी चाहिए.