logo-image

ऐप बैन के फैसले पर बौखलाया चीन, बोला- ये गंभीर मसला, काफी नुकसान होगा

भारत के द्वारा सौ से अधिक मोबाइल ऐप्स पर लगाए गए बैन के बाद पहली बार चीन का बयान सामने आया है. चीन का कहना है कि ये एक चिंता का विषय है और इससे चीनी कारोबारियों के हितों को नुकसान पहुंचा है.

Updated on: 03 Sep 2020, 02:58 PM

नई दिल्ली:

भारत ने एक बार चीन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसके सौ से अधिक ऐप पर बैन लगा दिया है. भारत की एक कार्रवाई के चीन बुरी तरह बौखला गया है. चीन का कहना है कि भारत के इस कदम से चीनी कंपनियों का काफी नुकसान होगा. भारत अपने इस फैसले पर गंभीरता से विचार करे.

भारत के द्वारा सौ से अधिक मोबाइल ऐप्स पर लगाए गए बैन के बाद पहली बार चीन का बयान सामने आया है. चीन का कहना है कि ये एक चिंता का विषय है और इससे चीनी कारोबारियों के हितों को नुकसान पहुंचा है. गौरतलब है कि भारत ने पिछले दिनों सुरक्षा का हवाला देते हुए पबजी (PUBG) समेत कुल 118 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था. इससे पहले भी भारत ने टिकटॉक, लाइकी, ब्यूटी प्लस और शेयर इट जैसे कई ऐप पर बैन लगा दिया था.

यह भी पढ़ेंः चीन से तनातनी के बीच लद्दाख पहुंचे सेनाध्यक्ष, हालात का ले रहे जायजा

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने चीन की कॉमर्स मिनिस्ट्री के हवाले से कहा है कि भारत के द्वारा जो मोबाइल ऐप्स पर बैन किया गया है. उससे चीनी इन्वेस्टर्स और सर्विस प्रोवाइडर के हितों को चोट पहुंची है. चीन इस मसले पर गंभीर है और इसका कड़ा विरोध करता है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ वक्त में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब भारत ने चीनी ऐप्स पर बैन लगाया हो. वो भी तब जब बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बरकरार है. इससे पहले गलवान घाटी में तनाव के बाद भारत ने टिकटॉक समेत 59 ऐप्स पर बैन लगाया था और अब पबजी समेत 118 ऐप्स पर बैन लगा है.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी ने 3 दशक बाद तोड़ा 'यादव कुनबा' का तिलिस्म, जानें कैसे

इतना ही नहीं सुरक्षा का हवाला देते हुए भारत की ओर से बीते कुछ वक्त में कई चीनी कंपनियों को दिए टेंडर रद्द हुए हैं. कुछ विशेष क्षेत्रों में चीनी कंपनियों की एंट्री पर भी रोक लगी है. भारत के इस फैसले का अमेरिका ने भी स्वागत किया है. अमेरिका का कहना है कि सुरक्षा की दृष्टि से भारत का फैसला बिल्कुल सही है. इससे पहले वाले फैसले पर भी अमेरिका ने भारत का साथ दिया था.