News Nation Logo
Banner

चीन और पाक की भारत के खिलाफ बड़ी साजिश, सीमा के पास मिसाइल साइट्स का निर्माण

पाकिस्तान (Pakistan) और चीन लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहे हैं. खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान गुलाम कश्मीर (PoK) में चीन की मदद से सतह से हवा में मार (Surface To Air Missile) करने वाली मिसाइल साइट्स को स्थापित कर रहा है.

IANS | Updated on: 08 Oct 2020, 01:22:02 PM
missile

चीन-पाक की भारत के खिलाफ साजिश, बॉर्डर पर मिसाइल साइट्स का निर्माण (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) और चीन लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहे हैं. खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान गुलाम कश्मीर (PoK) में चीन की मदद से सतह से हवा में मार (Surface To Air Missile) करने वाली मिसाइल साइट्स को स्थापित कर रहा है. अपने इस सैन्य ढांचे के लिए पाकिस्तान सीमा के पास विवादित क्षेत्र की तलाश कर रहा है.

दो दिन पहले ही वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा था कि पाकिस्तान और चीन ने हाल के दिनों में अपने द्विपक्षीय अभ्यास बढ़ाए हैं. अपनी सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में वायुसेना प्रमुख ने कहा कि भारत इस पर करीबी नजर बनाए हुए है. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने एक साथ दो मोर्चे की लड़ाई के खतरे को लंबे समय तक झेला है. विवादित सीमाओं पर एक ही समय में सक्रिय रहे चीन और पाकिस्तान से निपटने के लिए भारत ने अपने सशस्त्र बलों को अधिकतम क्षमता तक उपयोग किया है.

यह भी पढ़ें: आरोपी संदीप ने मां-भाई पर लगाया हत्या का आरोप, परिजन बोले- हमें जहर दे दो

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, 'चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की टुकड़ियों को पाकिस्तान के 12 इंफेन्ट्री ब्रिगेड के साथ पीओके के देओलियन और जुरा के आगे के क्षेत्रों में साथ-साथ टोह लेते देखा गया था.' अधिकारी ने बताया कि सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइल रक्षा प्रणाली की स्थापना के लिए पीओके में लसाडना ढोक के पास पाउली पीर में पाकिस्तान सेना और पीएलए मिलकर निर्माण कार्य चला रहे हैं. पाकिस्तान सेना के करीब 120 जवान जवान और 25 से 40 नागरिक निर्माण स्थल पर काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Disha Salian Case : SC ने याचिकार्ताओं से कहा- बेहतर होगा अपनी बात HC में रखें

सूत्र ने कहा कि इस सिस्टम का कंट्रोल रूम पीओके के मुख्यालय में स्थित होगा. तीन अधिकारियों सहित दस पीएलए सैनिकों को नियंत्रण कक्ष में तैनात किया जाएगा. सूत्र ने कहा कि पीओके के हटियन बाला जिले के चिनार गांव और चकोठी गांव में भी इसी तरह के निर्माण की सूचना मिली है.

First Published : 08 Oct 2020, 01:22:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो