logo-image

LAC पर चीन ने फिर की ये नापाक हरकत, रात भर पेट्रोलिंग करते रहे चिनूक

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच चीन की फिर नापाक हरकत सामने आई है. लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर अक्साई चीन ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की तैनाती की है.

Updated on: 10 Aug 2020, 07:03 AM

नई दिल्ली:

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच चीन की फिर नापाक हरकत सामने आई है. लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर अक्साई चीन ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की तैनाती की है. चीन ने ये तैनाती भारत के खिलाफ की है. चीन की इस हरकत के खिलाफ भारतीय वायुसेना के चिनूक हेलिकॉप्टर रातभर पेट्रोलिंग करते रहे.

यह भी पढ़ेंः जल्द आ सकता है संसद में जनसंख्या नियंत्रण बिल, BJP सांसद ने कही ये बात

रात भर पेट्रोलिंग कर रहे चिनूक हेलिकॉप्टर
भारत अब चीन की हर हरकत का माकूल जवाब देने के लिए पूरी तरह कमर कस चुका है. चीन की हरकतों पर IAF का ये लड़ाकू विमान दौलत बेग ओल्डी और काराकोरम दर्रे के आसपास रात में भी पेट्रोलिंग कर रहे हैं. चिनूक हेलिकॉप्टर बॉर्डर से लगे इलाके में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरता नजर आया. बता दें कि अभी एक दिन पहले ही भारत और चीनी सेनाओं के वरिष्ठ कमांडरों के बीच सैनिकों के बीच तनाव कम करने के लिए बैठक हुई थी. यह बैठक पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी में हुई थी.

यह भी पढ़ेंः सिंधु जल संधि बैठक : भारत का वीडियो कांफ्रेंस का सुझाव, पाक ने कहा ...

डेप्सांग में बढ़ रही चीनी सैनिकों की तैनाती
हाल में भारत और चीन के बीच जारी कमांडर स्तर की बातचीत में कोई हल नहीं निकला है. इन बातचीत का मुक्य एजेंडा डेप्सांग की वर्तमान स्थिति का आंकलन करना था. चीन लगातार डेप्सांग में चीनी सैनिकों की तैनाती करता जा रहा है. चीन के करीब 15 हजार से अधिक सैनिकों इस इलाके में तैनात हो चुके हैं. भारत ने उस क्षेत्र में टी -90 टैंकों को भी तैनाती कर दिया है. चीन की इन्हीं हरकतों का माकूल जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान चिनूक हेलिकॉप्टर भी चुशुल क्षेत्र में लगातार गश्त करता रहा. इसके साथ ही हमलावर हेलिकॉप्टर अपाचे भी चीन पर नजर बनाए रखने के लिए लगातार इन इलाकों में उड़ान भर रहा है. भारत अपने सैनिकों को विषम परिस्थिति में विवादित जगह तक जल्द से जल्द पहुंचाने की ट्रेनिंग भी दे रहा है.