logo-image
लोकसभा चुनाव

तमिलनाडु कांग्रेस ने डीएमके के साथ 2019 की तरह क्लीन स्वीप के लिए कमर कसी

तमिलनाडु कांग्रेस ने डीएमके के साथ 2019 की तरह क्लीन स्वीप के लिए कमर कसी

Updated on: 21 May 2023, 04:20 PM

चेन्नई:

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की लोकप्रियता और डीएमके के विशाल नेटवर्क पर भरोसा करते हुए तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) साल 2019 के लोकसभा चुनाव परिणामों को दोहराने की उम्मीद कर रही है।

साल 2019 में 9 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस ने थेनी को छोड़कर सभी आठ सीटों पर जीत हासिल की थी, जहां पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम के बेटे ओपी रवींद्रनाथन ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ईवीकेएस एलंगोवन को हराया था।

कांग्रेस अप्रैल या मई 2024 में चुनाव होने के साथ पार्टी सीटों की संख्या में बढ़ोतरी का टारगेट लेकर चल रही है। पार्टी के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि कांग्रेस ने 2019 के चुनावों में 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था और आगामी लोकसभा चुनाव में 15 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग करेगी।

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के अनुसार, कांग्रेस तमिलनाडु नेतृत्व डीएमके से कम से कम 10 या अधिक से अधिक 12 सीटें पाने के लिए 15 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग करेगी।

तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) के अध्यक्ष के.एस. अलागिरी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, कांग्रेस एक राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी है और हम अपनी मांगों को डीएमके के सामने रखेंगे। हम किस बारे में बातचीत करने जा रहे हैं इसका खुलासा नहीं कर सकता। कांग्रेस को चुनाव में जो चाहिए, उसके लिए सभी अधिकार हैं। कर्नाटक की जीत कोई अकेली घटना नहीं है, राष्ट्रीय स्तर पर इसका असर है।

उन्होंने आगे कहा कि कर्नाटक की तरह तमिलनाडु एक और महत्वपूर्ण राज्य है। राज्य के लोगों ने भाजपा को किनारे कर दिया है। राज्य में डीएमके के नेतृत्व वाले सेक्युलर प्रोग्रेसिव अलायंस में कांग्रेस सहयोगी पार्टी है और कांग्रेस की जबरदस्त जीत होगी।

कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि पार्टी ने लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पहले ही कोऑर्डिनेटर्स नियुक्त कर दिए हैं। ये कोऑर्डिनेटर्स स्थानीय नेताओं को राज्य के नेताओं के साथ समन्वय करने और पार्टी में क्या कमी है और इसके मजबूत बिंदु क्या हैं, इस पर एक रिपोर्ट तैयार करेंगे।

तमिलनाडु में कांग्रेस पड़ोसी राज्य कर्नाटक में पार्टी के नतीजों से उत्साहित है। साल 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने तिरुवल्लूर (एससी), कृष्णागिरी, अरनी, करूर, तिरुचिरापल्ली, शिवगंगा, विरुधुनगर, कन्याकुमारी और थेनी सीट से चुनाव लड़ा था। पार्टी ने थेनी को छोड़कर सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी।

साल 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी की लोकप्रियता से भारतीय जनता पार्टी बुलंदियों पर थी और पार्टी ने इंडिया शाइनिंग अभियान चलाया था। लेकिन पार्टी का अभियान काम नहीं आया और भाजपा चुनाव हार गई थी।

जबकि 2004 और 2024 की स्थितियां नरेंद्र मोदी जैसे शक्तिशाली नेता के सामने बहुत अलग हैं, यहां तक कि छोटी-छोटी डिटेल पर भी नजर रखे हुए हैं।

नरेंद्र मोदी में मुश्किलों से उबरने की क्षमता है और एक शक्तिशाली व्यक्तित्व के साथ वापसी करने की क्षमता है। नरेंद्र मोदी यह सुनिश्चित करेंगे कि अभियान इस तरह से डिजाइन किए जाएं जिससे एक बार फिर भाजपा सत्ता में आए।

हालांकि, हाल के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में भाजपा की भारी हार इस बात का संकेत है कि पार्टी और नरेंद्र मोदी अजेय नहीं हैं और इसलिए, विपक्ष को फिर से संगठित होने का कारण मिल गया है।

एआईएडीएमके (अन्नाद्रमुक) के नवनियुक्त महासचिव के. पलानीस्वामी ने पहले ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को एक पत्र लिखा है कि थेनी से सांसद ओपी रवींद्रनाथन ओपीएस के बेटे अन्नाद्रमुक के सदस्य नहीं थे और इसलिए उन्हें पार्टी सूची में नहीं गिना जाना चाहिए।

तमिलनाडु के रहने वाले कर्नाटक कैडर के एक पूर्व आईपीएस अधिकारी के. अन्नामलाई के भाजपा की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष बनने के बाद अन्नाद्रमुक और भाजपा के साथ मतभेद पैदा हो गए।

पूर्व मंत्री डी. जयकुमार सहित अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता अन्नामलाई के खिलाफ सार्वजनिक रूप से सामने आए, जिन्होंने भाजपा के वर्चस्व पर जोर दिया।

यह तमिलनाडु में डीएमके और कांग्रेस के लिए एक अतिरिक्त लाभ है और डीएमके के नेतृत्व वाला धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन तमिलनाडु में विपक्ष से बहुत आगे है और इससे कांग्रेस को राज्य में चुनाव जीतने में मदद मिलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.