logo-image

Chardham Yatra 2022: बद्रीनाथ समेत चारों धामों के कपाट खुले, एक दिन में दर्शन कर सकेंगे इतने श्रद्धालु

Chardham Yatra 2022: केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के बाद चार धामों में से एक बद्रीनाथ धाम के कपाट भी रविवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. इसके साथ ही चारों धामों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं.

Updated on: 08 May 2022, 08:06 AM

highlights

  • पहले ही खुल चुके हैं केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट
  • चार धाम यात्रा से पहले सरकारी पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन
  • श्रद्धालुओं के ठहरने, खान-पान और पार्किंग की है पूरी व्यवस्था

देहरादून:

Chardham Yatra 2022: केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के बाद चार धामों में से एक बद्रीनाथ धाम के कपाट भी रविवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. इसके साथ ही चारों धामों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. इससे पहले 3 मई को अक्षय तृतीया के मौके पर चार धाम यात्रा की शुरुआत हुई थी. तब चार धाम में से तीन धाम यानी केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट पहले ही खोल दिए गए थे. रविवार को बद्रीनाथ के कपाट खुलने के साथ ही चारों धामों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल चुके हैं. तीर्थ स्थलों पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस बार उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या तय कर दी है. इसके मुताबिक इस बार एक दिन 15 हजार श्रद्धालु ही भगवान बद्रीनाथ के दर्शन कर सकेंगे.


ये भी पढ़ें- ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर ओवैसी ने मोदी और योगी सरकार को घेरा

सभी धामों के लिए सरकार ने तय की श्रद्धालुओं की संख्या
Chardham Yatra 2022: चार धामों में से एक बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ ही सेना के बैंड की धुनों के साथ खोल दिए गए. कपाट खुलने से पहले मंदिर को पूरी तरह फूलों से सजाया गया. इस मौके पर हजारों भक्तों की जयकारों से बद्रीनाथ धाम गूंज उठा. चारधाम यात्रा के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस बार सरकार ने भगवान के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या तय कर दी गई है. सरकारी आदेश के मुताबिक इस वर्ष बद्रीनाथ धाम में रोजाना 15 हजार, केदारनाथ में 12 हजार, गंगोत्री में 7 हजार और यमुनोत्री में 4 हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे.

पहले ही खुल चुके हैं केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट
चार धाम में से तीन धाम यानी केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट पहले ही खुल चुके हैं. गौरतलब है कि 6 मई को बाबा केदारनाथ के कपाट, जबकि 3 मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जा चुके हैं. कोरोना महामारी की वजह से दो वर्षो की यात्रा रद्द होने के बाद इस वर्ष चार धाम यात्रा में भारी तादाद में श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. गौरतलब है कि श्रद्धालु इस यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं. आने वाले कई दिनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पहले से ही फुल हो चुका है. ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन  कराने के लिए चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा संचालित वेब पोर्टल https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. गौरतलब है कि श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई तकलीफ न हो इसके मद्देनजर उत्तराखंड सरकार ने यात्रियों के ठहरने, खान-पान और पार्किंग की पूरी व्यवस्था की है. सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए श्रद्धालुओं के आगमन से पहले राज्य के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए गए हैं.