logo-image

श्रद्धालुओं के लिए खुली चार धाम यात्रा, दर्शनों के लिए मानने होंगे ये नियम

चार धाम का यात्रा आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है. लेकिन इस बार चारधाम की यात्रा सबके लिए नहीं होगा. एक तय संख्या में लोग चार धाम की यात्रा कर पाएंगे.

Updated on: 09 Jun 2020, 11:33 PM

नई दिल्ली:

चार धाम का यात्रा आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है. लेकिन इस बार चारधाम की यात्रा सबके लिए नहीं होगा. एक तय संख्या में लोग चार धाम की यात्रा कर पाएंगे. त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने चारधाम यात्रा शुरू करने के सरकार ने निर्देश दिए हैं.

मंगलवार को उत्तराखंड चारधाम, देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने इसके मद्देनजर फैसला लिया है. बद्रीनाथ में 1200 यात्री दर्शन कर पाएंगे. वहीं केदारनाथ में 800 यात्री ही जा पाएंगे. वहीं यमुनोत्री में 600 और गंगोत्री में 400 स्थानीय लोगों को दर्शन मिलेगा.

और पढ़ें:चीन के वुहान को मुंबई ने छोड़ा पीछे, कोरोना संक्रमितों की संख्या 51100 हुई

30 जून तक राज्य के बाहर से श्रद्धालु नहीं आ सकेंगे. फिलहाल उत्तराखंड के लोग ही चार धाम की यात्रा कर पाएंगे. बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने निर्देश जारी किया है. चारधाम के होटल में मरम्मत या कार्य करने के लिए सीमित संख्या मे मजदूरों को भी आने की अनुमति दी गई है.

और पढ़ें: Top 5 Sports News : कोरोना के बाद 8 जुलाई से पहला टेस्‍ट, जानिए किन टीमों के बीच होगा मुकाबला

चार धाम में दर्शन की टाइमिंग सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा. इसके अलावा इन धामों में होटल, लॉज और धर्मशाला से सम्बन्धित लोगों को भी धाम में आने की इजाजत होगी. दर्शनों के लिए केंद्र की गाइडलाइन को मानना अनिवार्य होगा.