logo-image

Top 5 Sports News : कोरोना के बाद 8 जुलाई से पहला टेस्‍ट, जानिए किन टीमों के बीच होगा मुकाबला

तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्‍टइंडीज की टीम इंग्‍लैंड रवाना हो गई है. इंग्‍लैंड रवाना होने से पहले पूरी टीम का कोविड-19 परीक्षण करवाया गया था, जिसमें सभी की रिपोर्ट ‘नेगेटिव’ आई.

Updated on: 09 Jun 2020, 04:32 PM

New Delhi:

1. कोरोना वायरस के बीच क्रिकेट की दुनिया से बड़ी खबर आ रही है, तमाम अवरोधों के बाद अब एक बार फिर इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होने जा रही है. यह टेस्‍ट सीरीज इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली जाएगी. तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्‍टइंडीज की टीम इंग्‍लैंड रवाना हो गई है. इंग्‍लैंड रवाना होने से पहले पूरी टीम का कोविड-19 परीक्षण करवाया गया था, जिसमें सभी की रिपोर्ट ‘नेगेटिव’ आई. वेस्टइंडीज के विभिन्न द्वीपों से खिलाड़ियों को दो विमानों से लाया गया और फिर वे विशेष विमान से इंग्लैंड के मैनचेस्टर के लिए रवाना हुए. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा कि मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड पहुंचने पर पूरी टीम एकांतवास पर चली जाएगी और उनका फिर से कोविड-19 के लिए परीक्षण किया जाएगा. इसके साथ ही टीम का सात सप्ताह का दौरा भी शुरू हो जाएगा, जहां उन्हें जैव सुरक्षित वातावरण में रहना होगा. इस दौरान खिलाड़ियों को सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. तीनों टेस्ट मैच 21 दिन के अंदर खाली स्टेडियमों में खेले जाएंगे. पहला टेस्ट आठ जुलाई से साउथम्पटन में खेला जाएगा. दूसरा टेस्‍ट 16 से 20 जुलाई और तीसरा टेस्‍ट 24 से 28 जुलाई टेस्ट मैच ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जाएंगे. इन स्थलों का चयन इसलिए किया गया है कि क्योंकि इनमें स्टेडियम के अंदर या उसके पास में होटल हैं और इनमें जैव सुरक्षित वातावरण तैयार किया जा सकता है. वेस्टइंडीज को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मई और जून में इंग्लैंड का दौरा करना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. कप्तान जैसन होल्डर ने कहा, हम सीरीज के लिए इंग्लैंड जा रहे हैं और यह खेलों विशेषकर क्रिकेट के लिए यह बहुत बड़ा कदम है.

2. रोहित शर्मा का पर्यावरण के प्रति प्यार जगजाहिर है और वह इस मुश्किल समय में भी लगातार सकारात्मक रहने की कोशिश कर रहे हैं. रोहित शर्मा ने पर्यावरण के प्रति अपने प्यार को एक बार फिर जाहिर किया और विश्व समुद्र दिवस के दिन सभी से समुद्रों को साफ रखने की अपील की. रोहित शर्मा ने ट्विटर पर लिखा, विश्व समुद्र दिवस की शुभकामनाएं. आइए समुद्र और पानी के अंदर के जीवन को स्वस्थ रखते हैं. पिछले सप्ताह विश्व पर्यारण दिवस वाले दिन भी रोहित ने लोगों से प्रकृति का ख्याल रखने और इसका लुत्फ उठाने की अपील की थी. कोरोनावायरस महामारी के कारण रोहित सहित सभी खिलाड़ी घरों में कैद होने को मजबूर हैं. अगर हालात सामान्य होते तो रोहित इस समय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे होते. बीसीसीआई ने कोरोनावायरस के कारण ही आईपीएल को अनिश्चितकाल तक के लिए टाल दिया है.


3. श्रेयस अय्यर को हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम में नंबर-4 का बल्लेबाज माने जाने लगा है, लेकिन इस युवा बल्लेबाज का कहना है कि वह किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने को तैयार हैं. श्रेयस अय्यर ने अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के साथ इंस्टाग्राम पर बात करते हुए कहा, जब आप भारत के लिए खेलते हो तो आपको टीम की जरूरत के हिसाब से किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जहां भी टीम को जरूरत हो. मुझे लगता है कि मैं स्थिति के हिसाब से कहीं भी बल्लेबाजी कर सकता हूं. अय्यर ने कहा कि राष्ट्रीय टीम में नंबर-4 का स्थान हासिल कर खुश हैं. अय्यर ने कहा, अगर आप भारतीय टीम में तकरीबन एक साल से एक स्थान पर खेल रहे हो तो मतलब आपने अपना स्थान पक्का कर लिया है. इसके बारे में कुछ और सवाल नहीं किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा, जब नंबर-4 को लेकर बहस चल रही थी, इस क्रम पर अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर बहस चल रही थी. इसके बाद इस क्रम को अपने नाम कर लेना साफी संतोषजनक है.

4. भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ को यह स्वीकार करने में कोई दिक्कत नहीं कि वह जिस तरह से धीमी बल्लेबाजी करते थे, उसे देखते उनके लिए आज की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बने रहना मुश्किल होता, लेकिन इसके साथ ही उनका मानना है कि रक्षात्मक तकनीकी का अस्तित्व बना रहेगा भले ही इसका महत्व कम होता जा रहा है. राहुल द्रविड़ ने कहा कि विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों ने एकदिवसीय क्रिकेट में नए प्रतिमान स्थापित किए हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा जैसे बल्लेबाज की हमेशा जरूरत रहेगी. जहां तक उनकी खुद की बात है तो उन्हें रक्षात्मक कहलाने में गुरेज नहीं, क्योंकि वह शुरू से ही टेस्ट खिलाड़ी बनना चाहते थे. द्रविड़ ने कहा, निश्चित तौर पर मैं जिस तरह से बल्लेबाजी करता था अगर आज के दिनों में वैसी बल्लेबाजी करता तो मैं टीम में टिक नहीं पाता. आज का स्ट्राइक रेट देखो. वनडे क्रिकेट में मेरा स्ट्राइक रेट सचिन तेंदुलकर या वीरेंद्र सहवाग जैसा नहीं था लेकिन तब हम उसी तरह से क्रिकेट खेला करते थे.

5. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड के साथ एक रोचक घटना को याद किया है. एक समय की बात है, जब अकरम इंग्लैंड में लंकशायर की टीम से काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे. एक मैच के दौरान अकरम जब बल्लेबाजी करने उतरे उन्हें डोनाल्ड ने घातक तेज शॉटपिच गेंद डाली और उनके चिन के नीचे जा लगी. इसके बाद अकरम चोटिल हो गए और उन्हें 20 टांके लगवाने पड़े थे. अकरम ने कहा कि मेरे यहां 20 टांके हैं. ठीक मेरी ठोड़ी के नीचे. मुझे लगता है कि साल 1989 था और मैं पिच पर नंबर आठ पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरा था. पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने कहा, उन्होंने एक शॉट पिच गेंद फेंकी, जो करीब 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार होगी. उस समय मैं अपने शुरुआती दिनों में एक युवा खिलाड़ी था और मैंने गेंद पर पुल शॉट मारने की कोशिश की. इस तरह बल्ले के ऊपरी किनारे पर गेंद लगते हुए सीधे मेरे चिन पर जा लगी.