logo-image

Chandra Grahan 2022: 8.20 बजे से लगा सूतक काल, इतने बजे से ग्रहण

Chandra Grahan 2022: आज साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगने वाला है. इसके लिए सूतक की शुरुआत 9 घंटे पहले से हो गई. भारत में शाम के समय चंद्रग्रहण लगेगा. जानकारों के मुताबिक, सुबह 8.20 बजे से सूतक काल शुरू हो गया है. सूतक काल शुरू होने के बाद कोई भी शुभ काम निषिद्ध हो गया. वैसे, तो पूरी दुनिया के लिए...

Updated on: 08 Nov 2022, 10:55 AM

highlights

  • साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज
  • सुबह 8.20 बजे से सूतक काल की शुरुआत
  • शाम के समय भारत में दिखेगा चंद्र ग्रहण

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2022: आज साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगने वाला है. इसके लिए सूतक की शुरुआत 9 घंटे पहले से हो गई. भारत में शाम के समय चंद्रग्रहण लगेगा. जानकारों के मुताबिक, सुबह 8.20 बजे से सूतक काल शुरू हो गया है. सूतक काल शुरू होने के बाद कोई भी शुभ काम निषिद्ध हो गया. वैसे, तो पूरी दुनिया के लिए दोपहर 1 बज कर 32 मिनट से ही चंद्र ग्रहण शुरू हो जाएगा. लेकिन भारत में चंद्र ग्रहण के दिखने का समय शाम को 5.32 बजे है. जो शाम 6.18 बजे खत्म हो जाएगा. भारत में सबसे पहले बेंगलुरू और उसके आस पास चंद्र ग्रहण होगा.

ये भी पढ़ें: Chandra Grahan 2022 : चंद्रग्रहण उतरने के बाद घर में करें ये बदलाव, किस्मत देगी आपका साथ

साल का आखिरी पूर्ण चंद्र ग्रहण

आज लग रहा चंद्र ग्रहण इस साल का आखिरी पूर्ण चंद्र ग्रहण हैं. चंद्र ग्रहण की स्थिति तब बनती है, जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जा जाती है. इस दौरान चांद के हिस्से पर जाने वाली रोशनी पृथ्वी की वजह से उस पर नहीं पड़ती और उसका वो हिस्सा काला नजर आने लगता है. चंद्र ग्रहण वैज्ञानिक दृष्टि से महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है. इसके अलावा चंद्र ग्रहण का ज्योतिष में काफी महत्व है. इस दौरान लोगों को कई सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है. इस मौके पर काफी लोग नदियों के तट पर स्नान कर दान करते हैं.

ये भी पढ़ें: Chandra Grahan 2022: इस शहर में सबसे पहले दिखेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, देखें समय