News Nation Logo

दिल्ली, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, जानें कहां पहुंचा मानसून

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले 24 घंटे में दक्षिण अरब सागर और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु के कुछ भागों, पुडुचेरी, तटीय एवं कर्नाटक के अंदरूनी दक्षिणी हिस्सों, रायलसीमा और दक्षिण एवं मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 05 Jun 2021, 08:45:02 AM
Rain

Rain (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दक्षिण भारत में पहुंच चुका है मानसून
  • आज उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की आशंका
  • पहाड़ी राज्यों में भी हो सकती है बारिश

नई दिल्ली:

दक्षिण भारत में मानसून (Monsoon) पहुंच चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिन में दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण और मध्य अरब सागर के बाकी हिस्सों में पहुंच जाएगा. मौसम विभाग (Weather Forecast) ने शुक्रवार को बताया कि अगले 24 घंटे में मानसून तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक के तटीय इलाकों तक पहुंच जाएगा. शनिवार को केरल के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप के कई हिस्सों में भी तेज बारिश होने के आसार हैं. इसके साथ ही मानसून की पहुंच दक्षिण के अधिकतर हिस्से में हो जाएगा. वहीं मुंबई पहुंचने में मानसून को 2 से 3 दिन लग सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- नाइजीरिया के राष्ट्रपति का ट्वीट डिलीट करना Twitter को पड़ा भारी, अनिश्चित काल के लिए हुआ बंद

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले 24 घंटे में दक्षिण अरब सागर और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु के कुछ भागों, पुडुचेरी, तटीय एवं कर्नाटक के अंदरूनी दक्षिणी हिस्सों, रायलसीमा और दक्षिण एवं मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा. गुरुवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई सारे इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चली. मौसम विभाग की मानें तो यह बारिश पुरवइया हवाओं की वजह से हुई.

दरअसल गुरुवार को एक चक्रवाती सिस्टम उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बना हुआ था और जब बंगाल की खाड़ी से चलने वाली पुरवइया हवाओं ने उसके साथ मुलाकात की तो बारिश का मौसम बन गया. वहीं हरियाणा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण महाराष्ट्र तट के पास पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना हुआ है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस : यूपी के पूर्वांचल में मिला दक्षिण अफ्रीका वाला म्यूटेंट 

मौसम विभाग के अनुसार आज यानी शनिवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में बारिश की संभावना है. इसके अलावा गिलगित बाल्टिस्तान, लद्दाख, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, गुजरात में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश के मौसम के दौरान सामान्य से लेकर सामान्य से ऊपर बारिश होने का अनुमान है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Jun 2021, 07:55:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.