News Nation Logo

कोरोना वायरस : यूपी के पूर्वांचल में मिला दक्षिण अफ्रीका वाला म्यूटेंट 

कोरोना वायरस का कहर भारत में अभी भी जारी है. लगातार कोविड 19 के नए नए केस सामने आ रहे हैं. हालांकि इस बीच राहत की बात ये है कि इधर कुछ समय से रोज आने वाले नए केसों की संख्या में कमी आई है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Jun 2021, 08:26:07 AM
Coronavirus

Coronavirus (Photo Credit: ians)

highlights

  • बनारस, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर से भेज गए थे सैंपल
  • हैदराबाद से आई जांच रिपोर्ट के बाद हुआ बड़ा खुलासा
  • पूर्वांचल में दक्षिण अफ्रीका में पाया जाने वाा एक बीटा वेरिएंट भी सक्रिय

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस का कहर भारत में अभी भी जारी है. लगातार कोविड 19 के नए नए केस सामने आ रहे हैं. हालांकि इस बीच राहत की बात ये है कि इधर कुछ समय से रोज आने वाले नए केसों की संख्या में कमी आई है. हालांकि अभी भी लाखों लोग इसके संक्रमण की जद में आ रहे हैं. इस बीच कोरोना के कुछ नए म्यूटेंट भी सामने आए हैं. पता चला है कि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में कोरोना वायरस के नए म्यूटेंट पाए गए हैं. बताया ये भी जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका में पाया जाने वाा एक बीटा वेरिएंट भी यहां सक्रिय है. इससे खतरे की आशंका ओर भी बढ़ गई है. 
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी की ओर से पूर्वांचल के पांच जिलों से 100 से भी अधिक सैंपल लेकर जांच के लिए हैदराबाद भेजे गए थे. ये सैंपल सीसीएमबी भेज गए थे, ताकि पता लगाया जा सके कि पूर्वांचल में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कितने म्यूटेंट थे. अब पता चला है कि पूर्वांचल में सात म्यूटेंट हैं. जो संक्रमण फैला रहे हैं. जो सैंपल भेज गए थे, उसमें बनारस, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर आदि जिले शामिल किए गए थे. 

यह भी पढ़ें : पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को दो ध्रुव मंजूर नहीं, ये काम करने के लिए तैयार!

इस बीच अच्छी बात ये है कि देश के सबसे बड़े सूबे में कोरोना वायरस की गति कुछ कम पड़ने लगी है. प्रदेश में चार जून को 1,175 नए संक्रमित केस मिले हैं. इस दौरान 136 लोगों की मौत भी हुई है. शुक्रवार को 3,646 लोग संक्रमण से ठीक भी हुए हैं. अब राज्य में कोरोना के 22,877 सक्रिय मामले बचे हैं. अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बीते 24 घंटों में 1,175 मरीज पाए गए हैं. प्रतिदिन मिलने वाले मरीजों की इस संख्या में 24 अप्रैल को 38,055 मरीजों की पीक स्थिति के मुकाबले अब तक 97 फीसदी से अधिक की गिरावट आ चुकी है. एक दिन में 3,18,714 सैंपल की जांच की गई है. अब तक कुल 5,07,23,809 सैंपल की जांच की जा चुकी है. वैक्सीनेशन कराने को लेकर उन्होंने बताया कि सोमवार से महिलाओं के लिए स्पेशल वैक्सीन अभियान चलाया जाएगा. इन सेंटरों में केवल महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा. अब तक 65 जिले ऐसे हैं जहां एक्टिव केसों की संख्या 600 से कम हो गई और वहां कफ्र्यू में छूट दी गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Jun 2021, 08:26:07 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Corona Virus Covid 19 BHU