logo-image

केन्द्र सरकार का एक और डिजिटल स्ट्राइक, चीन से संबंधित 138 एप बैन किया

Digital Strike: केन्द्र सरकार ने एक बार फिर चाइना के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है. केन्द्र की मोदी सरकार ने चीन के 138 एप्प को भारत में बैन कर दिया है. वही केन्द्र सरकार ने 138 एप को बैन में सरकार ने चीन के लोन देने वाले 94 एप को बैन कर दिया है. जिसकी जान

Updated on: 05 Feb 2023, 03:05 PM

highlights

  • केन्द्र सरकार ने 138 बेटिंग एप किया बैन
  • 94 लोन एप भी शामिल
  • लगातार मिल रही थी शिकायत

नई दिल्ली:

Digital Strike: केन्द्र सरकार ने एक बार फिर चाइना के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है. केन्द्र की मोदी सरकार ने चीन के 138 एप्प को भारत में बैन कर दिया है. वही केन्द्र सरकार ने 138 एप को बैन में सरकार ने चीन के लोन देने वाले 94 एप को बैन कर दिया है. जिसकी जानकारी न्यूज एजेंसी एएनआई ने दी. सरकार ने इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है. केन्द्र सरकार ने ये फैसला लगातार मिल रही शिकायतों के बाद लिया है. इस बैन से चाइना को लाखों का नुकसान होगा.

यह भी पढ़े- PM Modi से पहले वाजपेयी तक, कश्मीर पर भारत-पाक की गुप्त शांति वार्ता हमेशा विफल क्यों रही

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक केन्द्रीय गृह मत्रालय ने इस संबंध में इलेक्ट्रोनिक और सूचना मंत्रालय को जारी आदेश के बाद आईटी मंत्रालय ने एप को बैन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक 138 बेटिंग एप और 94 लोन देने वाले एप है. यह बैन आईटी एक्ट के सेक्शन 69 के तहत  अति आवश्यक और आपातकाल के आधार पर बैन किया है. यह कदम लगातार मिल रही शिकायतों के बाद के बाद लिया गया जिसमें लोगों को छोटी राशि का लोन देकर परेशान किया जाता था. कई शिकायतों में धमकी और हरेसमेंट करने की भी शिकायतें मिल रही थी.

यह भी पढ़े- अंडे बनाते समय रखें ध्यान, नहीं तो फैल सकती है ये बीमारी, आई रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक ये एप चीन के नागरिकों के द्वारा बनाया गया था और उन्होंने इसे लोकल रूप से चलाने के लिए भारतीयों को नियुक्त किया था. लोगों को कम ब्याज पर लोन देने का वादा कर इन्हें फंसाया जाता था और बाद में 3हजार प्रतिशत तक सलाना ब्याज वसूला जाता था. जब ये ब्याज देने में सक्षम नहीं होते तो फिर इनसे पर्शनल जानकारी लेकर रिश्तेदारों को मैसेज कर उत्पीड़न करते थे. जिससे लोन लेने वाला व्यक्ति कई बार आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाते थे. ऐसा ही मामला आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में देखनो को मिला जहां लोन न चुकाने की वजह से सुसाइड कर ली.