logo-image

कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज आज हो जाएंगे पूरे, ऐसे जश्न मनाएगा देश

कोविड वैक्सीनेशन का 100 करोड़ डोज पूरा होने पर दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज लाल किले के प्राचीर पर फहराया जाएगा. आपको बता दें कि सवा सौ करोड़ देशवासियों का गर्व ये तिरंगा लाल किले पर गुरुवार 21 अक्टूबर को सुबह 10 बजे के आसपास फहराया जाएगा.

Updated on: 20 Oct 2021, 11:59 PM

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना महामारी के खिलाफ मोदी सरकार ने जंग छेड़ी है. कोरोना महामारी को देश से खत्म करने के लिए तेजी से वैक्सीनेशन कराया जा रह है. कोविड वैक्सीनेशन का 100 करोड़ डोज पूरा होने पर दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज लाल किले के प्राचीर पर फहराया जाएगा. आपको बता दें कि सवा सौ करोड़ देशवासियों का गर्व ये तिरंगा लाल किले पर गुरुवार 21 अक्टूबर को सुबह 10 बजे के आसपास फहराया जाएगा. तिरंगे की लंबाई 225 फीट और चौड़ाई 150 फीट है और इसका वजन करीब 1,400 किलो है. 

यह भी पढ़ें: कुलगाम और शोपियां में 4 आतंकी ढेर, किश्तवाड़ में एक आंतकी गिरफ्तार

लाल किले पर फहराया जाने वाला ध्वज देश में निर्मित सूती खादी का हाथ से बुना हुआ है. जो अब तक का सबसे बड़ा झंडा है. इस पूरे झंडे का क्षेत्रफल 37,500 वर्ग फुट है जिसके लिए 4600 मीटर सूती खादी के कपड़े का इस्तेमाल किया गया है. सबसे बड़ी बात यह है कि इस झंडे को 70 लोगों ने मिलकर बनाया है और इसे बनाने में 49 दिन लगे हैं. इससे पहले गांधी जयंती और देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में लेह घाटी के पास एक ऊंचे पहाड़ पर देश का सबसे बड़ा 1000 किलोग्राम वजन का खादी का तिरंगा फहराया जा चुका है.

आपको बता दें कि कोरोना महामारी को मात देने के लिए मोदी सरकार ने 16 जनवरी को कोविड वैक्सीनेशन का अभियान शुरु किया था. देशवासियों को  99 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीकाकरण की खुराक दी जा चुकी हैं. सरकार ने 100 करोड़ डोज पूरे होने के मौके को जश्न की तरह मनाने की योजना बनाई है. 100 करोड़ डोज पूरा होते ही इसकी घोषणा विमानों, पोत, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी.

यह भी पढ़ें: CEO के साथ PM मोदी की बैठक, पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर क्या लगेगी लगाम?

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कुछ दिन पहले जानकारी भी दी थी. उन्होने बताया था कि जिस दिन 100 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य पूरा हो जाएगा उस दिन स्पाइसजेट एक अरब टीके के पोस्टर अपने विमानों पर लगाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों की तस्वीरें भी होंगी. उन्होंने कहा था कि 100 करोड़ खुराक का लक्ष्य पूरा हो जाने के बाद हम यह सुनिश्चित करने के लिए मिशन मोड में आ जाएंगे कि जिन लोगों ने पहली खुराक ले ली है वे दूसरी खुराक भी ले लें ताकि कोविड-19 से उनका बचाव सुनिश्चित हो जाए.