logo-image

रक्षा सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आज करेंगे लेह का दौरा, लेंगे पूर्वी लद्धाख में वर्तमान स्थिति की जानकारी

भारत-चीन में चल रहे सीमा विवाद के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत आज लेह का दौरा करने के लिए जाएंगे.पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच गतिरोध जारी है. भारत-चीन में चल रहे सीमा विवाद के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस)

Updated on: 03 Jul 2020, 09:50 AM

नई दिल्ली:

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारत और चीन के बीच गतिरोध जारी है. भारत-चीन में चल रहे सीमा विवाद के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत आज लेह का दौरा करने के लिए जाएंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सीडीएस जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) को 14 कॉर्प्स अधिकारियों द्वारा पूर्वी लद्दाख सेक्टर में वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: फिर झूठ बोला पाकिस्तान...LOC पर नहीं तैनात किए पाक सेना के जवान

उधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आज होने वाले लद्दाख दौरे को स्थगित कर दिया गया है. हालांकि, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि रक्षा मंत्री के दौरे को क्यों स्थगित किया गया है. लेकिन सूत्रों ने बताया कि राजनाथ सिंह लद्दाख में भारत की सैन्य तैयारियों का जायजा लेने के लिए जल्द ही वहां का दौरा करेंगे. वहां भारत और चीन के सैनिकों के बीच सीमा पर 7 हफ्ते से गतिरोध की स्थिति है. रक्षा मंत्री के साथ इस दौरे पर थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे भी होंगे.

यह भी पढ़ें: भारत के एक्शन से बौखलाया, मगर खुद विदेशी कंपनियों, निवेशकों के साथ किस तरह भेदभाव कर रहा चीन, जानिए

बता दें कि सेना प्रमुख ने 23 और 24 जून को लद्दाख का दौरा किया था, जिस दौरान उन्होंने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सिलसिलेवार बैठक की थी और पूर्वी लद्दाख में विभिन्न अग्रिम इलाकों में भी गए थे. पिछले 7 हफ्ते से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर गतिरोध बना हुआ है. वहीं, 15 जून को गलवान घाटी में हुई एक हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिकों के शहीद होने के बाद यह तनाव कई गुना बढ़ गया. झड़प में चीनी सैनिक भी हताहत हुए, लेकिन अभी तक चीन ने इस बारे में ब्योरा नहीं दिया है.

यह वीडियो देखें: