News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

चीन-Pak से निपटने के लिए नई रॉकेट फोर्स की जरूरत : CDS बिपिन रावत

अफगानिस्तान पर तालिबान राज हो गया है. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के हालात बदतर हो गए हैं. इससे भारत की परेशानी भी बढ़ती नजर आ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 17 Sep 2021, 11:39:50 PM
CDS

चीफ ऑफ डिफेंस (CDS) बिपिन रावत (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान राज हो गया है. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के हालात बदतर हो गए हैं. इससे भारत की परेशानी भी बढ़ती नजर आ रही है. चीन और पाकिस्तान की तालिबान से नजदीकी ने हालात को भारत के लिए और अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया है. इसे लेकर भारत और इंडियन आर्मी पूरी तरह से अलर्ट है. चीफ ऑफ डिफेंस (CDS) बिपिन रावत ने भारत की एयरफोर्स को मजबूत करने के लिए शुरू किए गए उपायों का जिक्र करते हुए कहा कि देश में ‘रॉकेट फोर्स’ तैयार करने पर विचार चल रहा है. उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियों और उत्तरी सीमा पर चीन के आक्रामक रवैये से निपटने को आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल की आवश्यकता को रेखांकित किया.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान की अनुपस्थिति में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) सम्मेलन

बिपिन रावत ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पाकिस्तान को चीन का ‘प्रॉक्सी’ करार दिया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में ‘छद्म युद्ध’ जारी रखेगा. पाक पंजाब और देश के अन्य हिस्सों में भी दिक्कतें पैदा करने का प्रयास कर रहा है. उन्होंने उत्तरी सीमा पर चीन के आक्रामक रुख को रेखांकित करते हुए कहा कि वह चाहे प्रत्यक्ष आक्रामकता हो या तकनीक से हो, हर स्थिति के लिए हमें तैयार रहना होगा और यह तैयारी तभी हो सकती है जब हम साथ काम करेंगे.

सीडीएस ने भारत की वायु शक्ति को मजबूत बनाने पर कहा कि हम रॉकेट फोर्स तैयार करने की तरफ देख रहे हैं. हालांकि, इस योजना के बारे में उन्होंने कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है. उन्होंने अफगानिस्तान की स्थिति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि किसी ने कभी ऐसा नहीं सोचा था कि तालिबान इतनी तेजी से अफगानिस्तान पर कब्जा कर लेगा. उन्होंने आगे कहा कि यह तो वक्त ही बताएगा कि आगे क्या होगा. 

यह भी पढ़ें : प्रयागराज से आतंकी ओसामा का चाचा हुमैद गिरफ्तार, आतंकी ट्रेनिंग की रची थी साजिश

आपको बता दें कि इससे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि तालिबान के कंट्रोल वाले अफगानिस्तान से अगर कोई भी संभावित आतंकवादी गतिविधि के भारत की तरफ को होती है तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा. बिपिन रावत ने यह भी सुझाव दिया कि 'क्वाड राष्ट्रों' को आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक युद्ध में सहयोग बढ़ाना दुनियाभर के लिए अच्छा है. दरअसल, सीडीएस बिपिन रावत का यह बयान ऐसे समय जब आशंका जताई जा रही है कि तालिबानी नियंत्रण वाले अफगानिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे खूंखार आतंकी संगठनों की गतिविधियां बढ़ सकती हैं.

First Published : 17 Sep 2021, 11:38:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो