logo-image

Odisha Train Accident: रेल मंत्रालय की सिफारिश पर CBI ने जांच की जिम्मेदारी संभाली, दर्ज की FIR

Odisha Train Accident: 02 जून को कोरोमंडल एक्सप्रेस भयानक हादसे का शिकार हो गई थी. इस हादसे 278 लोगों लोगों की जान चली गई. वहीं करीब 900 से अधिक लोग घायल हुए थे. 

Updated on: 06 Jun 2023, 07:14 PM

highlights

  • बालासोर रेल हादसे में सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है
  • कोरोमंडल एक्सप्रेस भयानक हादसे का शिकार हो गई थी
  • इस हादसे की तह तक जाने के लिए फॉरेंसिक विशेषज्ञों की मदद लेनी पड़ेगी

नई दिल्ली:

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर रेल हादसे में सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है. इसके साथ केंद्रीय एजेंसी ने मामले की जांच का जिम्मा उठा लिया है. शुरूआती जांच में सामने आया है कि इंटरलॉकिंग सिस्टम के साथ छेड़छाड़ की गई है. गौरतलब है कि शुक्रवार यानि दो जून को कोरोमंडल एक्सप्रेस भयानक हादसे का शिकार हो गई थी. इसमें 278 लोगों की जान चली गई. वहीं करीब 900 से अधिक लोग घायल हुए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीबीआई को इस हादसे की तह तक जाने के लिए फॉरेंसिक विशेषज्ञों की मदद लेनी पड़ेगी. इसका कारण है कि रेलवे से संबंधित मामले में सीबीआई के पास खास अनुभव नहीं है. फॉरेंसिक विशेषज्ञों की सहायता के सभी साक्ष्य सामने आ सकेंगे.  

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: रेल हादसे में एक और खुलासा,  बिजली के करंट लगने से भी यात्रियों की हुई मौत!

बालासोर रेल हादसे की सीबीआई जांच शुरू

सीबीआई टीम ने मंगलवार को सिग्नल रूम और रेल प​टरियों की गहन जांच की.बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर उस समय तैनात रेलवे अधिकारियों से पूछताछ की गई. सीबीआई अधिकारियों के साथ फॉरेंसिक टीम ने कई तरह के तथ्य जुटाने की कोशिश की. फॉरेंसिक टीम ने काम करने के तरीकों की पूरी जानकारी ली. 

क्या कहना था रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का 

सीबीआई हादसे की आपराधिक एंगल से भी जांच हो रही है. इस मामले बाहरी हस्तक्षेप की आशंका जताई जा रही है. इस हादसे के बाद ओडिशा पुलिस ने तीन जून को बालासोर राजकीय रेलवे पुलिस थाने में मामला दर्ज किया था. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव की वजह से ये हादसा हुआ है.  गौरतलब है कि हादसे में तीन ट्रेनों की टक्कर हुई है. यह हादसा बड़ी मानवीय भूल का नतीजा था. इस मामले में कई जगहों पर चूक होने की संभावना जताई जा रही है. इस मामले को लेकर सीबीआई तह तक जाने की कोशिश करेगी ताकि चीजों को स्पष्ट तरह से सामने रखा जा सके.