logo-image

मोदी सरकार ने 18 लाख लोगों को दिया तोहफा, आयकर विभाग ने बकाया टैक्स किया माफ

केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड ने देश के 18 लाख आयकरदाताओं को दी राहत की सांस। 100 रुपये तक का बकाया टैक्स किया माफ।

Updated on: 24 Feb 2017, 05:38 PM

नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने देश के 18 लाख लोगों को राहत की सांस लेने का मौका दिया है। देश के करीब 18 लाख लोग जिनके 50-100 रुपये तक की रकम बतौर आयकर चुकानी बाकी थी, उनका आयकर सरकार ने माफ कर दिया है। 

केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड ने यह फैसला लिया है और इस फैसले को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंजूरी दे दी है। यानि कि अब मात्र 100 रुपये तक का बकाया धनराशि आयकर चुकाने के लिए आपको चिंता या परेशान होने की ज़रुरत नहीं।

इस कदम से सरकार पर 7 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा लेकिन इससे बावजूद सरकार को भी बड़ा फायदा होगा। दरअसल 100 रुपये तक की धनराशि वाले 18 लाख बकायेदारों से हिसाब करना और उनके पीछे आयकर अधिकारियों की तफ्तीश में लगने से सरकार का समय और पैसा दोनो बर्बाद होता।

जेटली ब्रिटेन के पांच दिवसीय दौरे पर, 100 वरिष्ठ उद्योगपतियों के साथ करेंगे व्यापारिक बैठक

इस कार्रवाई में सरकार की उतनी ही रकम लगती जितनी कि इन आयकर दाताओं से मिलती। ऐसे में सरकार ने समय और पैसा दोनों को बचाने के लिए यह कदम उठाया है। इस फैसले से सरकार के पास लंबित पड़े आयकर दाताओं से जुड़े 18 लाख मामले एक झटके में निपट जायेंगे।

इसके अलावा सरकार के पास फिलहाल 100-5000 रुपये तक के बकाया करीब 22 लाख आयकर मामले लंबित पड़े हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस फैसले को डेलीगेशन ऑफ पावर रुल्स 1978 के तह्त मंज़ूरी दी है। इसके तह्त वित्त मंत्री कोई भी कर बकाया माफ करने का अधिकार रखता है।

कारोबार जगत से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें