logo-image

कैबिनेट विस्तार: देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनीं सीतारमण, पहली थी इंदिरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट विस्तार के मौके पर 4 केंद्रीय मंत्रियों को प्रमोशन दिया गया जिसके बाद पूर्व वाणिज्य मंत्री निर्मला सितारंण को रक्षा मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया।

Updated on: 03 Sep 2017, 02:57 PM

highlights

  • देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण
  • इंदिरा गांधी थी भारत की प्रथम महिला रक्षा मंत्री

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मंत्रिपरिषद का विस्तार किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट विस्तार के मौके पर 4 केंद्रीय मंत्रियों को प्रमोशन दिया गया जिसके बाद पूर्व वाणिज्य मंत्री निर्मला सितारंण को रक्षा मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया।

निर्मला सितारामाण देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री हैं। इससे पहले 1975 में प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए इंदिरा गांधी ने भारत की प्रथम महिला रक्षा मंत्री के रूप में अतिरिक्त कार्यभार संभाला था।

हालाँकि अपने एक साल के कार्यकाल के बाद ही उन्होनें 21 दिसंबर 1975 को बंसी लाल को ये जिम्मा सौंप दिया था। एमर्जेन्सी के बाद जब कांग्रेस पार्टी फिर से सत्ता में आई तब 1980-1982 के दौरान इंदिरा गांधी ने रक्षा मंत्रालय का जिम्मा अपने पास ही रखा।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने किया मंत्रालयों का बंटवारा, देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनीं सीतारमण, गोयल चलाएंगे रेल

उल्लेखनीय है की इंदिरा गांधी ने अपने कार्यकाल के दौरान सीमा विवाद और सुरक्षा से जुड़े मसलों पर शुरू से ही आक्रामक नीति अपनाई हुई थी। 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध, शिमला समझौता, देश में परमाणु कार्यक्रम की शुरुआत इनके कार्यकाल में ही हुई।

आपको बता दें कि मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के बाद से रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास थी।

गौरतलब है कि हाल ही में डोकलाम में हुए भारत-चीन सीमा विवाद को सुलझाने में निर्मला सीतारमण ने ब्रिक्स सम्मेलन से पूर्व अपने समकक्ष के साथ विचार-विमर्श कर महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी जिसके बाद निर्मला सितारामाण को रक्षा मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया।

यह भी पढ़ें:नक़वी, सीतारमण, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान बने कैबिनेट मिनिस्टर