logo-image

स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट जारी, पटना, जम्मू, त्रिवेंद्रपुरम समेत 30 शहरों का होगा कायापलट

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को और 30 नए शहरों को स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल किया है। तीसरे राउंड में इन 30 शहरों के शामिल होने के बाद अब स्मार्ट सिटी शहरों की संख्या 90 पहुंच गई है।

Updated on: 23 Jun 2017, 01:32 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को और 30 नए शहरों को स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल किया है। स्मार्ट सिटी मिशन की इस तीसरी कवायद के लिए देश के और 30 नए शहरों को सरकार के इस बेहद महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है।

केंद्रीय शहरी आवास विकास मंत्री वैंकेय नायडु ने इस लिस्ट को जारी किया है। इस लिस्ट में तिरुवंथापुरम, राजकोट, अमरावती, पटना और श्रीनगर जैसे शहर शामिल है।

वैंकेया नायडु ने कहा, 'तीसरे राउंड के तह्त चुने गए 30 नए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अब कुल चयनित शहरों की संख्या 90 हो गई है।'

योजना के तहत सरकार की कोशिश चुने गए शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपोर्टेशन और व्यवसायिक मौके बढ़ा कर तरक्की की राह पर तेज़ गति से बढ़ाने की है।

इससे पहले मंत्रालय दो राउंड आयोजित कर चुका है जिसमें 60 शहरों का चयन किया जा चुके है। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शामिल शहरों को सरकार अतिरिक्त फंड देती है ताकि निवेश की गति को बढ़ावा दिया जा सके।

कौन-कौन से शहर है लिस्ट में

आज जारी इन लिस्ट में सरकार ने जिन 30 शहरों का नाम शामिल किया है वो इस प्रकार है।

मनोरंजन: ट्यूबलाइट मूवी रिव्यू: मासूम सलमान खान का भाई सोहेल को ढूंढने का जज्बा आपको कर देगा इमोशनल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें