logo-image

कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी

कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी

Updated on: 24 Mar 2023, 11:40 PM

नई दिल्ली:

48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 70 लाख पेंशनरों के लिए सरकार ने शुक्रवार को 1 जनवरी, 2023 से पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की।

शुक्रवार शाम केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अतिरिक्त किस्त मूल वेतन या पेंशन के 38 प्रतिशत की मौजूदा दर से 4 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करेगी, ताकि मूल्य वृद्धि की भरपाई की जा सके।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने 1 जनवरी, 2023 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए की अतिरिक्त किस्त और पेंशनरों को डीआरए जारी करने की मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने कहा कि डीए और डीआर दोनों के कारण सरकारी खजाने पर संयुक्त प्रभाव 12,815.60 करोड़ रुपये प्रति वर्ष होगा।

यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। डीए की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार की जाती है। इसे वर्ष में दो बार समय-समय पर संशोधित किया जाता है और पिछली बार सितंबर 2022 में संशोधित किया गया था, और 1 जुलाई, 2022 से पूर्वव्यापी रूप से प्रभावी था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.