logo-image

By Polls Result: पांच राज्यों के उपचुनाव रिजल्ट, अरुणाचल में बीजेपी की जीत, जानें अन्य सीटों का हाल

गुरुवार का दिन चुनावी नतीजों का दिन है. देश के पांच राज्यों में हुए उपचुनाव के रिजल्ट आज घोषित हो रहे हैं.

Updated on: 02 Mar 2023, 06:40 PM

highlights

  • पांच राज्यों के उपचुनाव के नतीजे जारी
  • 5 राज्यों की 6 सीटों पर आ रहे परिणाम
  • अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी उम्मीवार की हुई जीत 

New Delhi:

By Polls Result: गुरुवार का दिन चुनावी नतीजों का दिन है. देश के पांच राज्यों में हुए उपचुनाव के रिजल्ट आज घोषित हो गए हैं. जिन पांच राज्यों में उपचुनाव हुए उनमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और झारखंड प्रमुख रूप से शामिल है. इन पांच राज्यों की कुल 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. इनमें महाराष्ट्र के चिंचवाड़ और कस्बापेठ की दो सीट, पश्चिम बंगाल की सागरदिघी, तमिलनाडु की इरोड, अरुणाचल प्रदेश की लुमला और झारखंड की रामगढ़ सीट शामिल है. उपचुनाव के नतीजों में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए अच्छी खबर है. 

महाराष्ट्र में बीजेपी-कांग्रेस एक-एक
महाराष्ट्र की दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में पुणे की कस्बापेठ सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार जीत गए हैं. कांग्रेस ने बीजेपी से ये सीट 27 वर्षों बाद छीनी है.  जबकि चिंचवाड़ सीट से बीजेपी प्रत्याशी ने जीत हासिल की है. यहां पर 26 फरवरी को वोटिंग की गई थी. मुख्य मुकाबले की बात करें तो बीजेपी गठबंधन और महा विकास अघाड़ी के बीच ही टक्कर है. चिंचवाड़ से जहां बीजेपी के लक्ष्मण जगताप की पत्नी अश्विनी जगताप चुनावी मैदान में हैं तो वहीं कस्बापेठ सीट से महा विकास अघाड़ी में कांग्रेस प्रत्याशी रवींद्र धंगेकर जीते हैं. 

तमिलनाडु में भी कांग्रेस जीती
तमिलनाडु की इरोड सीट की बात करें तो यहां पर भी कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का दावा किया था कि कांग्रेस ये सीट जीतेगी. बता दें कि इस सीट पर कुल 77 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार ईवीकेएस एलंगोवन और एआईएडीएमके के केएस थेन्नारास्त्रु के बीच था. 

पश्चिम बंगाल में लेफ्ट के सहयोगी उम्मीदवार विजयी

पश्चिम बंगाल की विधानसभा सीट सागरदिघी की बात करें तो यहां से लेफ्ट की सहयोगी कांग्रेस प्रत्याशी बायरन बिस्वास ने जीत हासिल की है.  यहां मतदान 27 फरवरी को हुआ था. दरअसल टीएमसी नेता सुब्रत साहा के निधन के बाद ये सीट खाली हुई थी. लेफ्ट समर्थित कांग्रेस प्रत्याशी का प्रमुख मुकाबला बीजेपी के दिलीप साहा से था. 

झारखंड की रामगढ़ सीट से आजसु कैंडिडेट आगे
झारखंड की रामगढ़ सीट पर भी उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. इस सीट पर एजेएसयू के प्रत्याशी ने जीत हासिल की है. यहां कुल 18 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें से 14 निर्दलीय चुनाव लड़े. वहीं जामुमो के प्रत्याशी की हार पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसे धनबल का असर बताया. इस चुनाव में आजसु उम्मीदवार सुनीता चौधरी 21970 वोटों से जीती हैं.  

यह भी पढ़ें - Assembly Election Results: मेघालय में NPP को 11 सीटों पर बढ़त, नागालैंड में NDPP आगे, त्रिपुरा में BJP आगे

अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी प्रत्याशी विजयी
अरुणाचल प्रदेश में लुमला विधानसभा उपचुनाव को नतीजे आ गए हैं. यहां से बीजेपी प्रत्याशी  जीत चुके हैं. दरअसल यहां बीजेपी उम्मीदवार के सामने कोई दूसरा नामांकन नहीं होने से इस सीट पर निर्विरोध बीजेपी की जीत हुई है. ये सीट विधायक जंबे ताशी के निधन के चलते रिक्त हुई थी. इस सीट पर बीजेपी ने जंबे ताशी की पत्नी शेरिंग ल्हामू को टिकट दिया और शेरिंग निर्विरोध जीत गईं.