logo-image

Assembly Election Results: पीएम मोदी का शाम 8 बजे होगा संबोधन

Election 2023 Results: नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव के आज यानी गुरूवार को नतीजे आने वाले हैं. वोटों की काउंटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है

Updated on: 02 Mar 2023, 06:43 PM

New Delhi:

Election 2023 Results: नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव के आज यानी गुरूवार को नतीजे आने वाले हैं. वोटों की काउंटिंग जारी है. 10 बजे तक रूझान आने शुरू हो जाएंगे और दोपहर होते-होते यह साफ हो जाएगा कि पूर्वोत्तर के राज्यों में किसकी सरकार बनने जा रही है. आपको बता दें कि मेघालय में 27 फरवरी और नागालैंड और त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान हुआ था. जबकि चुनाव आयोग ने चुनावी परिणाम घोषित करने के लिए 2 मार्च का दिन रखा था. तीनों राज्यों में वर्तमान परिद्रश्य की बात करें तो त्रिपुरा में अभी भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, जबकि मेघालय में एनपीपी यानी नेशनल पीपुल्स पार्टी तो नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी की सरकार है.

तीनों राज्यों के चुनाव परिणाम आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी शाम 8 बजे देशवासियों को संबोधित करेंगे.

आपको बता दें कि इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें से तीन मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में चुनाव संपन्न कराया जा चुका है. जबकि कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में अभी चुनाव कराया जाना है. वहीं, 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले 9 राज्यों के विधानसभा चुनान के सेमीफाइनल माना जा रहा है. यही वजह है कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत सभी क्षेत्रीय दलों ने चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है.

भारतीय जनता पार्ट के जीतने वाले उम्मीदवार कझेतो किनिमी निर्विरोध जीते। कांग्रेस ने एन. खकाशे सुमी को टिकट दिया था, लेकिन उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था जिसके बाद कझेतो किनिमी की निर्विरोध जीते।

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी 19 सीटों से आगे चल रही है। मतगणना जारी है।

 

चेन्नई में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि त्रिपुरा चुनाव के नतीजे देखते हैं क्योंकि वहां हमने खुद बहुत कम सीट पर चुनाव लड़ा और सोचा कि गठबंधन से हमें बहुमत मिल सकता है। जब फाइनल नतीजे आएंगे तो देखेंगे कि कहां हमें बहुमत मिलती है और कहां हमारी सरकार नहीं बनती. ईरोड ईस्ट उपचुनाव में कांग्रेस के आगे चलने पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस की जीत निश्चित है क्योंकि सभी को उम्मीद थी। हमारी पार्टी के लोग जीतने के लिए बहुत आश्वस्त हैं और हम एक बड़े अंतर से जीतने जा रहे हैं। यहां लोग डीएमके-कांग्रेस गठबंधन के समर्थक हैं.

त्रिपुरा: चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार भाजपा 18 सीटों पर, त्रिपुरा मोथा पार्टी 12 सीटों पर, कांग्रेस 5 सीटों पर आगे चल रही है और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 9 सीटों पर आगे चल रही है। मतों की गिनती अभी जारी है।

नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी 11 सीटों पर आगे चल रही है, बीजेपी ने एक सीट जीती है और 3 सीटों पर आगे चल रही है। जनता दल (यूनाइटेड) और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) एक-एक सीट पर आगे चल रही है।

नागालैंड के उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन ने कहा कि  NDPP-BJP गठबंधन काफी आगे चल रहा है और हम भारी बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे। पिछले चुनाव में हमें 20 में से 12 सीटों पर जीत मिली थी इस बार और अधिक जीतने की उम्मीद है। केंद्रीय गृह मंत्री ने नागालैंड के 15 पुलिस स्टेशन से AFSPA हटाया है. 


त्रिपुरा और मेघालय चुनाव के शुरुआती रुझानों पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि जैसे पूरे देश में हो रहा है, यहां भी भाजपा आगे चल रही है। हमारे लिए उत्सव का समय है। कुछ पार्टियां अपना खाता खोलने की कोशिश कर रही हैं लेकिन जैसी परिस्थिति है उसमें उनका खाता खोलना मुश्किल है.

त्रिपुरा: चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार भाजपा 31 सीटों पर, टिपरा मोथा पार्टी 11 सीटों पर, कांग्रेस 4 सीटों पर आगे चल रही है और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 12 सीटों पर आगे चल रही है। मतों की गिनती अभी जारी है।

नागालैंड: चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार भाजपा 2 सीट जीतकर 11 सीटों पर आगे चल रही है। नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी 1 सीट जीतकर 22 सीटों पर आगे चल रही है। मतों की गिनती अभी भी जारी है।

मेघालय: चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी 1 सीट जीतकर 23 सीटों पर आगे चल रही है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 7 सीटों पर और भाजपा, कांग्रेस, TMC 5-5 सीटों पर आगे चल रही है।