logo-image

फ्लाइट टिकट पर मिल रहा है बंपर ऑफर, तो हो जाइए सावधान...साइबर अपराधी बना रहे हैं ऐसे निशाना

क्या है हवाई टिकट घोटाला? कैसे बंपर ऑफर के नाम पर लोगों के खाते से लाखों रुपये गायब हो रहे हैं. आपको बता दें कि एयरलाइन टिकट घोटाले को अंजाम देने वाले अपराधी बड़ी ही चालाकी से ग्राहकों को अपना निशाना बना रहे हैं.

Updated on: 18 Nov 2023, 07:36 PM

नई दिल्ली:

क्या आप ऑफ़र देखते ही तुरंत हवाई टिकट बुक करने के लिए तैयार हो जाते हैं? ऐसे में आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है. आप सोच रहे होंगे कि कैसे, आइए हम आपको बताते हैं. साइबर अपराधी इंटरनेट की दुनिया में स्कैम करने का तरीका हर दिन बदल रहे हैं. इसलिए आपको साइबर अपराधियों की हर गतिविधि पर नजर रखने की जरूरत है. त्योहारी सीजन में कई एयरलाइंस हवाई टिकटों पर बंपर छूट देती हैं, लेकिन साइबर अपराधी बंपर ऑफर का फायदा उठाकर लोगों का चुना लगाते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय पुलिस इंटरपोल ने यह जानकारी दी है. आपको बता दें कि एयरलाइन टिकट घोटाले को अंजाम देने वाले अपराधी बड़ी ही चालाकी से ग्राहकों को अपना निशाना बना रहे हैं. इस घोटाले से बचने के लिए इंटरपोल ने जानकारी साझा की है. 

बंपर ऑफर ही होते हैं खतरनाक

सबसे पहले जानते हैं कि ये स्कैम क्या है? हवाई टिकट घोटाले करने के लिए अपराधी चोरी या हैक किए गए क्रेडिट कार्ड से टिकट खरीदते हैं और उन्हें ग्राहकों को बेचते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये अपराधी टिकट बेचने के लिए इंटरनेट पर वेबसाइट बनाते हैं और इसके जरिए लोगों को टिकट पर बंपर ऑफर देते हैं. ऑफर इतने बंपर होते हैं कि कोई भी इन्हें देखकर खरीदने को तैयार हो जाता है, लेकिन इस दौरान ग्राहक शिकार बन जाते हैं.

कैसे करते हैं फर्जीवाड़ा

इंटरपोल के मुताबिक, जब कोई ग्राहक इन फर्जी वेबसाइटों के जरिए टिकट बुक करता है, तो उन्हें यूपीआई और नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट करने के लिए कहा जाता है. ऐसे में जब ग्राहक भुगतान कर देता है तो वे ग्राहक को बुकिंग डिटेल्स भेज देते हैं. कई मौके पर वो फर्जी टिकट बना देते हैं यानी ओरिजिनिल टिकट दिखा कर फर्जी टिकट डिलीट कर देते हैं.

ये भी पढ़ें- इन एयरलाइन कंपनी ने दिया दिवाली गिफ्ट, सिर्फ 1999 रुपए करें हवाई सफर

डूब जाएंगे आपके पैसे नहीं कर पाएंगे यात्रा

हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि वे असली टिकट देते हैं लेकिन ये टिकट चोरी के क्रेडिट कार्ड से बनाए जाते हैं. ऐसे में अगर जिस व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड से टिकट खरीदा गया है, वह क्रेडिट के चोरी का क्लेम करता है तो आपका खरीदा हुआ टिकट रद्द हो जाता है. ऐसे में आपके पैसे भी डूबेंगे और टिकट भी नहीं मिलेगा. अब सवाल है कि आखिर इनकी कैसे करें पहचान. अगर आपको काफी टिकट सस्ता मिल रहा है तो अलर्ट हो जाएं