logo-image

Budget Session 2022: सर्वदलीय बैठक में उठा पेगासस का मुद्दा, 25 दलों ने की शिरकत

आज की सर्वदलीय बैठक में 25 दलों ने भाग लिया. इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री ने सभी दलों को पत्र लिखा था.

Updated on: 31 Jan 2022, 07:42 PM

नई दिल्ली:

आज यानि सोमवार से संसद के बजट सत्र का आगाज हो गया है. इसी बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई. ये बैठक संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की मौजूदगी में संपन्न हुई. आज की सर्वदलीय बैठक में 25 दलों ने भाग लिया. इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री ने सभी दलों को पत्र लिखा था. उन्होंने कहा था कि, संसद के आगामी बजट सत्र में महत्वपूर्ण मुद्दों और विधायी कार्यों पर चर्चा करने के लिए लोकसभा/राज्य सभा में राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक के लिए आपको आमंत्रित करते हुए मुझे काफी खुशी हो रही है.सरकार की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट सत्र के पहले भाग में केवल राष्ट्रपति का अभिभाषण और बजट पेश किया जाता है.  

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट किया कि, “कई पार्टियों ने पेगासस का मुद्दा उठाया है. हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति मामले की जांच कर रही है और बजट सत्र के पहले भाग में केवल बजट से संबंधित मुद्दों को उठाया जाना चाहिए.”  

संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि सत्र के दूसरे भाग में अन्य मुद्दों को उठाया जा सकता है. हमने कहा है कि यदि पार्टियां संसद के सुचारू संचालन में सहयोग करती हैं, तो सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार है. हमें उम्मीद है कि यह सत्र सुचारू रूप से चलेगा.  

यह भी पढ़ें : Economic Survey 2022: कोरोना महामारी का कृषि पर असर नहीं, सर्विस सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित

आपको बता दें कि 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू हो गया है. कोरोना संक्रमण के चलते संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की बैठकों का समय अलग-अलग तय किया गया है. दोनों सदनों में हर दिन पांच घंटों की कार्यवाही होगी. संसद के पहले भाग का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा. 1 फरवरी को बजट लोकसभा में पेश किया जाएगा.

वहीं, दूसरे भाग का बजट सत्र 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. इसके साथ ही संसद का बजट सत्र दो शिफ्ट में काम करेगा. बजट दिवस 1 फरवरी को छोड़कर राज्यसभा में पहली शिफ्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम होगा और दूसरी शिफ्ट में लोकसभा में शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक काम होगा. वहीं, एक फरवरी को बजट पेश करने के लिए बजट दिवस पर लोकसभा सुबह 11 बजे से काम करेगी.

पीएम नरेन्द्र मोदी ने बजट सत्र से पहले पत्रकारों के साथ बातचीत की. मोदी ने कहा कि बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. मैं इस सत्र में आपका और सभी सांसदों का स्वागत करता हूं. आज की वैश्विक स्थिति में भारत के लिए बहुत सारे अवसर हैं. यह सत्र देश की आर्थिक प्रगति, टीकाकरण कार्यक्रम, मेड इन इंडिया वैक्सीन के बारे में दुनिया में एक विश्वास पैदा करता है.