logo-image

Budget 2023: आज सर्वदलीय बैठक, 1 फरवरी को मोदी सरकार 2.0 का अंतिम पूर्ण बजट

Budget 2023: 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आम बजट पेश करेंगी वही 31 जनवरी को देश का आर्थिक सर्वे पेश किया जायेगा. उससे पहले सरकार ने बजट के मुद्दे पर बात करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बात की जानकरी संसदीय कार्य मं

Updated on: 30 Jan 2023, 11:08 AM

नई दिल्ली:

Budget 2023: 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आम बजट पेश करेंगी वही 31 जनवरी को देश का आर्थिक सर्वे पेश किया जायेगा. उससे पहले सरकार ने बजट के मुद्दे पर बात करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बात की जानकरी संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी  ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने बजट के मुद्दे पर विपक्ष से बात करने के लिए यह बैठक बुलाई गयी है. मीटिंग के दौरान सरकार विपक्ष से संसद के बजट सेशन को सुचारू रूप से चलाने के लिए मदद और सहमती करेगी.

यह भी पढ़े- रातभर कही रिमझिम तो कही तेज बारिश, अगले एक महीने तक नहीं जायेगी ठंड

2024 के लोक सभा चुनाव से पहले यह अंतिम पूर्णकालिक आम बजट होगा. वही बजट से पहले एक शिष्टाचार सर्वदलीय बैठक बुलाई गयी है. यह बैठक सोमवार को दोपहर के 12 बजे से संसद भवन में शुरू होगा. इस बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद पटेल, केन्द्रीय मंत्री और विपक्ष के नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. सरकार इस बजट को संसद के दोनो सदन को शांतिपूर्वक सुचारू रूप से चालाने  की बात करेगी. वही विपक्ष अपनी बातों को रखेगा, और वो मुद्दे उठायेगा जिसे वो बजट सेशन के दौरान उठाने वाला है. लोगों को सरकार से इस बजट से काफी उम्मीदे है. वो टैक्स में छुट की मांग कर रहे है. सरकार ने मध्यम वर्ग को राहत देने के संकेत दिए है. 

सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी टैक्स कलेक्शन को बढ़ाना. वही महंगाई को काबू में करते हुए राजकोषीय घाटे को कम करना. वर्ष 2022-23 के बजट के मुताबिक राजकोषीय घाटा 6.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है वही सरकार ने 20226 तक इसे 4.5 प्रतिशत करने का लक्ष्य बनाया है. वही वर्तमान में संशोधित राजकोषीय घाटा 6.9 प्रतिशत है. यह बजट 2024 के लोक सभा चुनाव से पहले अंतिम पूर्णकालिक बजट होगा. 

बजट सेशन की शुरूआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से शुरू होगा. यह सेशन 31 जनवरी से 13 फरवरी के बीच होगा. वही दूसरा फेज 13 मार्च से शुरू होगा तथा यह 6 अप्रेल तक चलेगा. इस दौरान कुल 27 बैठके होंगी. पिछला शितकालिन सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया था. जिसकी वजह से यह समय से पहले ही खत्म हो गया था.