logo-image

पाकिस्तान को करारा जवाब, बीएसएफ ने 9000 गोले दागकर दुश्मनों के चौकियों और तेल डिपो को उड़ाया

जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से बीते चार दिनों से लगातार हो रही भारी फायरिंग का अब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है।

Updated on: 23 Jan 2018, 02:45 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से बीते चार दिनों से लगातार हो रही भारी फायरिंग का अब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है।

बीएसएफ ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी के चौकियों और रेंजर्स (पाक सेना) के तेल डिपो पर मोर्टार के करीब 9000 हजार से ज्यादा गोले दागकर उन्हें बर्बाद कर दिया।

सोमवार को बीएसएफ ने इस कार्रवाई का वीडियो भी जारी किया था जिसमें निशाना बनाए गए पाकिस्तान चौकी और ठिकाने आग की लपटों में जलते हुए नजर आ रहे थे।

यहां देखें वीडियो

बीएसएफ और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक जम्मू से लगी 190 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय सीमा के इलाके में बेहद तनावपूर्ण हालात हैं क्योंकि रविवार शाम से ही पाकिस्तान की तरफ से भारी फायरिंग की जा रही है।

अधिकारी के मुताबिक भारत की तरफ से जवाबी कार्रवाई में 19 जनवरी से अबतक 9000 गोले दागे गए हैं। पाकिस्तान इन सीमा से सटे इलाके में बीएसएफ चौकियों और नागरिकों को निशाना बनाकर गोलीबारी कर रहा है।

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने साफ कर दिया कि मोर्टार से की जा रही गोलाबारी दुश्मनों के फायरिंग के जवाब में की जा रही गोलीबारी से अलग है।

अधिकारी के मुताबिक बीएसएफ के मोर्टार से सटीक गोलाबारी से पाकिस्तानी रेंजर्स को अच्छा-खासा नुकसान पहुंचा है। बीएसएफ ने इस गोलाबारी से पाकिस्तान से गोलीबार करने वाले ठिकाने, मोर्टार पोजीशन्स, आयुध और तेल डिपो को बर्बाद कर दिया गया।

जो वीडियो बीएसएफ की तरफ से जारी किया गया है उसमें पाकिस्तान रेंजर्स के बर्बाद होते तेल डिपो को दर्शाया गया है।

पाकिस्तान ने इस बार जम्मू सीमा के चिकेन नेक इलाका को भी निशाना बनाया है जहां पहले आमतौर गोलीबारी नहीं होती थी। यह बीएसएफ के मकवाल और कानाचक सीमा चौकी के पास है।

यह भी पढ़ें: खत्म हुआ अमेरिकी शटडाउन, वोटिंग के लिए तैयार हुए डेमोक्रेट्स

सूत्रों के मुताबिक भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने इलाके में बनी चौकियों का मुआयना भी किया है ताकि रेंजर्स के जोश को बनाया रखा जा सके।

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, 'जहां तक हम समझते हैं यह दौरा पाकिस्तानी कमांडरों ने अपने सैनिकों का उत्साह बढ़ाने के लिये किया है क्योंकि जवाबी कार्रवाई से दुश्मन को भारी नुकसान हुआ है। यह समझा जा सकता है कि भारत की कार्रवाई से उनके कई जवान भी हताहत हुए हैं।'

पाकिस्तान की तरफ से जारी भारी गोलीबारी को लेकर अधिकारी ने बताया कि जम्मू इलाके में बीएसएफ की सभी चौकियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और कमांडरों को अगले एक हफ्ते तक सीमा पर ही रहने के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: RSS नेता मनमोहन वैद्य ने कहा, JNU नहीं, BHU है भारतीयता का प्रतीक