News Nation Logo
Banner

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द, जानें वजह

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का इस महीने के आखिर में होने वाला भारत दौर रद्द हो गया. बोरिस जॉनसन को इस साल 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होना था

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 05 Jan 2021, 06:26:34 PM
British PM Boris Johnson

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का इस महीने के आखिर में होने वाला भारत दौर रद्द हो गया. बोरिस जॉनसन को इस साल 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होना था. बताया जा रहा है कि अब वो भारत दौरे पर नहीं आ रहे हैं. दरअसल, ब्रिटेन में बढ़ते कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के प्रकोप को देखते हुए पीएम बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर कर दिया है. वह इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने वाले थे, लेकिन ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को पीएम मोदी से फोन पर बात कर भारत दौरे पर आने में असमर्थतता जताई. 

यह भी पढ़ें : भारत में नए ब्रिटिश उच्चायुक्त की नियुक्ति, एलेक्स एलिस को कमान

बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद वहां लॉकडाउन लगाया गया है ताकि संक्रमण को फैलने रोका जा सके. माना जा रहा है कि वायरस का नया प्रकार तेजी से संक्रमण फैलाता है. नए वायरस के सामने आने के बाद कई देशों ने यात्रा संबंधी प्रतिबंध लगाए हैं, यात्रा पर अस्थायी बैन लगाने के बावजूद 30 से ज्यादा देशों में म्युटेंट वर्जन से संक्रमण के मामले पाए गए हैं.

यह भी पढ़ें : मुझे कोरोना वैक्सीन की जरूरत नहीं : बाबा रामदेव

दरअसल, जॉनसन 27 साल में राजपथ परेड पर बतौर मेहमान आने वाले पहले ब्रिटिश पीएम होते अगर वह भारत के दौरे आते. 26 जनवरी की परेड में मुख्य अतिथि के रूप में अंतिम ब्रिटेन के प्रमुख जॉन 1993 में जॉन मेजर थे. बता दें कि पीएम मोदी ने 27 नवंबर को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान जॉनसन को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया.

First Published : 05 Jan 2021, 05:58:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.