logo-image

स्तन कैंसर की दवा Trodelvy को जल्द मंजूरी, जनरल डीएस हुड्डा के ट्वीट पर पीएम मोदी का जवाब

अपनी बहन के इस ट्वीट पर ले. जनरल हुड्डा ने पीएम मोदी से दखल की अपील की. उन्होंने कहा कि अगर भारत सरकार Trodelvy दवा को मंजूरी देती है तो इससे कई मरीजों का भला होगा.

Updated on: 19 Dec 2021, 06:59 PM

highlights

  • ले. जनरल हुड्डा की बहन सुषमा हुड्डा स्तन कैंसर से जूझ रही है
  • Trodelvy दवा को अमेरिका में मंजूरी मिल चुकी है
  • 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के कर्ता-धर्ता में से एक हैं ले. ज. दीपेंदर सिंह हुड्डा

 

नई दिल्ली:

भारत सरकार स्तन कैंसर के इलाज में काम आने वाली Trodelvy दवा को मंजूरी देने और खरीद की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी. सरकार ने यह निर्णय साल 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के कर्ता-धर्ता में से एक रहे लेफ्टिनेंट जनरल दीपेंदर सिंह हुड्डा (रिटायर्ड) के ट्वीट के बाद लिया है. दरअसल, ले. जनरल हुड्डा की बहन सुषमा हुड्डा स्तन कैंसर से जूझ रही है. उन्होंने पीएम मोदी को पत्र लिखकर उनसे कैंसर की नई दवा को भारत में मंजूरी देने की मांग की थी. इसके बाद सुषमा हुड्डा ने ट्विटर पर भी इस पत्र को साझा किया था.

दीपेंदर सिंह ने सुषमा हुड्डा के इस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा था कि अगर भारत सरकार इस नई दवा को अनुमोदन देती है तो उनकी बहन जैसी कैंसर के कई रोगियों को जिंदगी की एक उम्मीद मिल सकती है. उन्होंने अपने ट्वीट को प्रधानमंत्री कार्यालय और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को टैग करते हुए ट्वीट किया, "मैं इस ट्वीट की शुरुआत यह स्वीकार करते हुए करता हूं कि मेरा निजी हित है, सुषमा हुड्डा मेरी बहन हैं, वे कई सालों से कैंसर की मरीज हैं और उन्हें लेकर आशा रखना मुश्किल होता जा रहा है, अगर निजी भावनाओं को अलग रखा जाए तो इस नई दवा को मंजूरी मिलने से उनके जैसे कई लोगों को जीवन के लिए संघर्ष करने का मौका मिल सकता है."

शनिवार को लेफ्टिनेंट जनरल दीपेंदर सिंह हुड्डा (रिटायर्ड) के ट्वीट करने के बाद उन्हें पीएम मोदी का फोन आया.पीएम मोदी ने उन्हें भरोसा दिया है कि उनकी बहन के इलाज के काम में आने वाली दवा को मंजूरी देने और खरीद की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी. इस फोन कॉल के बारे में जानकारी देते हुए ले. जनरल हुड्डा ने बताया कि पीएम मोदी की ये कॉल उनकी बहन की बीमारी से संबंधित है.  

यह भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी बोले- जिंदादिली गोवा का स्वभाव, लेकिन...

शनिवार दोपहर बाद लगभग सवा 3 बजे को सुषमा हुड्डा ने ट्वीट किया कि वे बड़ी उम्मीद के साथ इस मामले में पीएम से अपील करती हैं कि Trodelvy दवा को भारत के बाजार के लिए मंजूरी दे दी जाए. उन्होंने लिखा कि इस दवा से कई लोगों को नई जिंदगी मिल सकती हैं.अपनी बहन के इस ट्वीट पर ले. जनरल हुड्डा ने पीएम मोदी से दखल की अपील की. उन्होंने कहा कि अगर भारत सरकार Trodelvy दवा को मंजूरी देती है तो इससे कई मरीजों का भला होगा.

बता दें कि Trodelvy को अमेरिका में मंजूरी मिल चुकी है, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने अप्रैल 2021 में सैकिटुजुमाब गोविटेकानोर (Trodelvy) नाम की एक नई दवा का परीक्षण किया है और इसे पहली पंक्ति के उपचार के रूप में मंजूरी दी है. इसके बाद यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने भी नवंबर 2021 में इस दवा को मंजूरी दे दी है.

ले. जनरल हुड्डा का ये ट्वीट तुरंत पीएमओ के संज्ञान में आया. शाम को पौने सात बजे ले. जनरल हुड्डा ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें पीएम मोदी का फोन आया था. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने उनके केस पर चिंता व्यक्त की है और इस पर गौर करने का भरोसा दिया है. ले. जनरल हुड्डा ने ट्वीट किया, " पीएमओ से एक कॉल आया, मैंने पीएम से बात की उन्होंने इस पूरे केस पर चिंता जाहिर की है. उनका फोन आने पर विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहा हूं, पीएम ने भरोसा दिया है कि इस मामले पर विचार किया जाएगा. एक भारतीय होने पर गर्व है और प्रधानमंत्री के व्यक्तिगत हस्तक्षेप पर भी गर्व है. जय हिन्द."