News Nation Logo
Breaking
Banner

PM नरेंद्र मोदी बोले- जिंदादिली गोवा का स्वभाव, लेकिन...

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि गोवा एक ऐसे समय में पुर्तगाल के अधीन गया था जब देश के दूसरे बड़े भूभाग में मुगलों की सल्तनत थी. उसके बाद कितने ही सियासी तूफान इस देश ने देखे, सत्ताओं की कितनी उठक पटक हुई.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 19 Dec 2021, 04:47:42 PM
PM Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:  

PM Modi In Goa : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM narendra modi) ने रविवार को गोवा मुक्ति दिवस समारोह को संबोधित किया है. उन्होंने कहा कि गोवा की धरती को, गोवा की हवा को, गोवा के समंदर को प्रकृति का अद्भुत वरदान मिला हुआ है. आज आप सभी का गोवा की धरती पर ये जोश, गोवा की हवाओं में मुक्ति के गौरव को और बढ़ा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज गोवा न केवल अपनी मुक्ति की डायमंड जुबली मना रहा है, बल्कि 60 वर्षों की इस यात्रा की स्मृतियां भी हमारे सामने हैं. हमारे सामने आज संघर्ष और बलिदानों की गाथा भी है, लाखों गोवावासियों के परिश्रम और लगन के वो परिणाम हैं जिनकी वजह से हमने एक लंबी दूरी तय की है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि गोवा एक ऐसे समय में पुर्तगाल के अधीन गया था जब देश के दूसरे बड़े भूभाग में मुगलों की सल्तनत थी. उसके बाद कितने ही सियासी तूफान इस देश ने देखे, सत्ताओं की कितनी उठक पटक हुई. उन्होंने कहा कि समय और सत्ताओं की उठापटक के बीच सदियों की दूरियों के बाद भी न गोवा अपनी भारतीयता को भूला, न भारत अपने गोवा को भूला. ये एक ऐसा रिश्ता है जो समय के साथ और सशक्त ही हुआ है.

पीएम ने कहा कि गोवा के लोगों ने भी मुक्ति और स्वराज के लिए आंदोलनों को थमने नहीं दिया. उन्होंने भारत के इतिहास में सबसे लंबे समय तक आजादी की लौ को जलाकर रखा. भारत एक ऐसा भाव है जहां राष्ट्र ‘स्व’ से ऊपर होता है, सर्वोपरि होता है. जहां एक ही मंत्र होता है- राष्ट्र प्रथम. जहां एक ही संकल्प होता है- एक भारत, श्रेष्ठ भारत.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नेशन फर्स्ट हमारी नीति है. गोवा की पंचायतों ने शानदार काम किया है. गोवा के विकास के लिए कदम बढ़ा रहे हैं. जिंदादिली गोवा का स्वभाव है. विकास कार्यों की शुरुआत हो गई है. एक भारत, श्रेष्ठ भारत की नीति पर काम हो रहा है. गोवा ने कम समय में लंबी दूरी तय की है.

First Published : 19 Dec 2021, 04:47:42 PM

For all the Latest States News, Goa News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.