logo-image

चंडीगढ़ लीक Video मामले में दो गिरफ्तार, विरोध जारी, SIT करेगी जांच

रविवार को चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसमें एक महिला छात्र द्वारा कई महिला छात्रावास के लड़कियों के आपत्तिजनक वीडियो बनाने का दावा किया गया था.

Updated on: 18 Sep 2022, 11:53 PM

चंडीगढ़:

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी कैंपस से आपत्तिजनक वीडियो के कथित 'लीक' होने के विवाद के बीच पंजाब पुलिस ने रविवार को शिमला की रहने वाली एक छात्रा और उसके दोस्त को गिरफ्तार कर लिया है. छात्रों द्वारा आरोप लगाया गया कि कई महिला छात्रावास के 'निजी' और 'आपत्तिजनक' वीडियो इंटरनेट पर लीक होने के बाद शनिवार की आधी रात के बाद परिसर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. ताजा घटनाक्रम में पंजाब पुलिस ने हिमाचल प्रदेश के शिमला के ढल्ली पुलिस स्टेशन से एक 31 वर्षीय व्यक्ति को हिरासत में लिया है. अब तक, अधिकारियों ने विश्वविद्यालय की छात्राओं के आपत्तिजनक वीडियो बनाने और प्रसारित करने से संबंधित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इस पूरे मामले की अब एसआईटी जांच करेगीय. 

छात्रों का आरोप है कि हॉस्टल में करीब 60 लड़कियों के नहाने का वीडियो लीक हो गया है. दूसरी ओर, विश्वविद्यालय ने एक बयान जारी किया कि एक वीडियो प्रसारित किया गया है. इसके अलावा, इसे कब्जा कर लिया गया और आरोपी द्वारा इसे प्रसारित किया गया. उन्होंने कहा कि लड़की ने वीडियो बनाया था और इसे खुद हिमाचल प्रदेश में अपने दोस्त के साथ साझा किया था. 

छात्रों ने की ये मांग

एक दिन के विरोध के बाद विश्वविद्यालय द्वारा सच्चाई छिपाने की कोशिश के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं. एक तरफ, विश्वविद्यालय ने कहा कि आत्महत्या का कोई प्रयास नहीं किया गया है और वे छात्रों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है.  दूसरी ओर, छात्रों ने आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय 'सच्चाई' छुपा रहा है. 

क्या है चंडीगढ़ विश्वविद्यालय 'लीक' वीडियो मामला?

रविवार को चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसमें एक महिला छात्र द्वारा कई महिला छात्रावास के लड़कियों के आपत्तिजनक वीडियो बनाने का दावा किया गया था. पंजाब पुलिस ने रविवार को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. हॉस्टल के कैदियों के उनके वीडियो वायरल होने का दावा करने के बाद यह कार्रवाई की गई. इस बीच, विश्वविद्यालय ने एक बयान जारी किया है कि केवल एक वीडियो 'लीक' क्लिप थी और यह एक निजी वीडियो था जिसे आरोपी ने शिमला में अपने प्रेमी को भेजा था. 

ये भी पढ़ें : जैश प्रमुख मसूद अजहर के बारे में पाक PM से सवाल, जानें क्या बोले शहबाज शरीफ

पुलिस का दावा, 60 आपत्तिजनक MMS महज अफवाह

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक बयान में प्रो-चांसलर आरएस बावा ने कहा, "मीडिया के माध्यम से जो अफवाह फैल रही है कि छात्रों के 60 आपत्तिजनक एमएमएस पाए गए हैं, पूरी तरह से गलत और निराधार हैं. विश्वविद्यालय द्वारा की गई प्रारंभिक जांच के दौरान किसी भी छात्र का ऐसा कोई वीडियो नहीं मिला है जो आपत्तिजनक हो, सिवाय एक लड़की द्वारा शूट किए गए एक निजी वीडियो के जिसे उसने अपने प्रेमी के साथ साझा किया था."