logo-image

भारत और चीन सीमा पर तनाव: दोनों देशों ने तैनात किए तीन-तीन हजार सैनिक

दोनों देशों ने ट्राइ-जंक्शन के दूरवर्ती सीमा क्षेत्र पर अपने 3-3 हजार सैनिकों को तैनात कर दिया है।

Updated on: 30 Jun 2017, 04:51 PM

नई दिल्ली:

सिक्किम-भूटान-तिब्बत ट्राइ-जंक्शन पर भारत और चीन की तरफ से सैनिकों को लगातार भेजा जा रहा है। यह वही क्षेत्र है जहां दोनो देशों के बीच तनाव चल रहा है।

बता दें कि गुरुवार को तकरार के बीच भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत सिक्किम में सुरक्षा हालातों का जायजा लेने पहुंचे। इस दौरान वे गंगटोक स्थित 17 माउंटेन डिविजन और कलिमपोंग स्थित 27 माउंटेन डिविजन का दौरा किया।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों का हवाला देते हुए लिखा है, 'दोनों देशों ने ट्राइ-जंक्शन के दूरवर्ती सीमा क्षेत्र पर अपने 3-3 हजार सैनिकों को तैनात कर दिया है।'

इस विवाद की शुरुआत चीनी सैनिकों द्वारा सिक्किम सेक्टर में भारतीय सीमा का उल्लंघन कर डोका ला क्षेत्र के लालटेन इलाके में भारतीय सेना के दो बंकरों को नष्ट करने के बाद हुई है। भारत के सिक्किम में स्थिति विवादित इलाका भूटान और तिब्बत के सीमा के निकट है।

पाकिस्तान ने हाफीज़ सइद के आतंकी संगठन तहरीक-ए-आजादी-ए-कश्मीर पर लगाया बैन

बता दें कि चीनी सैनिकों ने सिक्किम सेक्टर में भारतीय सीमा का उल्लंघन कर डोका ला क्षेत्र के लालटेन इलाके में भारतीय सेना के दो बंकरों को नष्ट कर दिया था। बता दें डोका ला में स्थित कई सालों से गंभीर बनी हुई है। दोनों ही देश अपने सैनिकों को पीछे नहीं हटाना चाहते। 

चीन इस इलाके में भूटान की डोकलाम घाटी तक जाने वाली सड़क बनाना चाहता है लेकिन भारत ने ऐसा करने से मना कर दिया है। भूटान ने भी चीन को सड़क निर्माण रोकने के लिए कहा है।

अचल कुमार ज्योति होंगे देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त, 6 जुलाई को संभालेंगे पद