News Nation Logo

चीनी बंकरों को तबाह करने LAC पर बोफोर्स तोप की तैनाती, मिसाइल लोडेड राफेल लगा रहे गश्त

भारतीय सेना (Indian Army) पैंगोंग इलाके में लगातार अपनी ताकत बढ़ा रही है. लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत ने सैनिकों की संख्या में भारी इजाफा किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Sep 2020, 01:03:15 PM
Rafale

चीनी बंकरों को तबाह करने LAC पर बोफोर्स तोप की तैनाती (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लेह:

भारत और चीन के बीच वास्तवित नियंत्रण रेखा पर चनाव अपने चरम पर है. एलएसी पर दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने हैं. चीन की चालबाजी को देखते हुए भारतीय सेना (Indian Army) ने अब 155 मिमी की होवित्जर तोप तैनात करने शुरू कर दिए हैं. वहीं मिसाइलों से लैस राफेल लेह में लगातार गश्त कर रहे हैं. एलएसी पर करीब 40 हजार भारतीय जवान तैनात हैं.

यह भी पढ़ेंः चीन की नई चाल, LAC पर लाउडस्पीकर लगाकर भारतीय सेना के लिए बजा रहा पंजाबी गाने!

भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake) के किनारे फिंगर 4 (Finger 4) पर चीनी सेना (Chinese Troops) की स्थिति को देखते हुए ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया है. भारतीय अब चीन की चालबाजी को समझ चुका है. चीन किसी न किसी तरह भारत में घुसपैठ की कोशिश में लगा रहता है. सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने अगस्त के आखिर में ही ऊंचाई वाले इलाकों पर कब्जा करने के लिए झील के दक्षिण से ऑपरेशन शुरू कर दिया था.

यह भी पढ़ेंः श्रीनगरः मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर, सेना का सर्च ऑपरेशन जारी

भारत ने लेह में मिसाइलों से लैस राफेल की तैनाती कर दी है. राफेल लगातार चीन की सीमा के नजदीक उड़ान भर रहे हैं. चीन भले ही अपने जवान, गाड़ियां और हथियार तैनात कर चुका है, लेकिन इन इलाकों में ऊंचाइयों पर भारत की पकड़ मजबूत होने से उसके पसीने छूट रहे हैं. भारतीय जवान ऊंचाइयों पर मौजूद हैं और वो चीनी सेना की हरकत पर हर वक्त नजर रख रहे हैं.

वहीं भारत ने सर्दियों के मौसम को देखते हुए अपनी तैयारी शुरू कर दी है. एलएसी पर सैनिकों के लिए विशेष कपड़े और रसद भेजी जा रही है वहीं सैनिकों की संख्या भी बढ़ा दी गई है. सेना को आशंका है कि चीन के साथ विवाद लंबे समय के लिए चल सकता है. ऐसे में बारत किसी भी तरह का खतरा नहीं उठा सकता है. भारतीय सेना चीन की हर चालबाजी से निपटने के लिए मुस्तैद है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Sep 2020, 10:13:39 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो